Holi 2021: पहली बार बच्चा खेल रहा है होली, तो इन 10 चीज़ों को रखें तैयार

Holi 2021 रंग गुब्बारे और पिचकारी के साथ बच्चे हफ्ते भर पहले से तैयारी शुरू कर देते हैं। आखिर होली का दिन मौज मस्ती और ढेर सारी हुड़दंग के नाम रहता है। ऐसे में मां-बाप को बच्चों को लेकर सचेत रहना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 29 Mar 2021 11:27 AM (IST)
Holi 2021: पहली बार बच्चा खेल रहा है होली, तो इन 10 चीज़ों को रखें तैयार
Holi 2021: पहली बार बच्चा खेल रहा है होली, तो इन 10 चीज़ों को रखें तैयार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Holi 2021: होली का त्योहार हमारी ज़िंदगी में खूब सारी खुशियां और रंग भर देता है। यही वजह है कि इसका इंतज़ार सभी को बेसब्री से रहता है। खासतौर पर बच्चों को। रंग, गुब्बारे और पिचकारी के साथ बच्चे हफ्ते भर पहले से तैयारी शुरू कर देते हैं। आखिर होली का दिन मौज मस्ती और ढेर सारी हुड़दंग के नाम रहता है। ऐसे में मां-बाप को बच्चों को लेकर सचेत रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि होली की मस्ती कई बार बड़ी मुसीबत भी ले आती है। ध्यान रखने की ज़रूरत है कि बच्चे सुरक्षित तरीके से होली खेलें, खासतौर पर कोरोना काल में उनकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण हो जाती है। तो अगर आपके बच्चे छोटे हैं और 

पहली बार होली खेल रहे हैं, तो इन बातों का ख्याल ज़रूर रखें।

1. केमिकल नहीं हर्बल रंगों का करें इस्तेमाल 

हर्बल रंग बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए सुरक्षित रहते हैं। केमिकल युक्त रंग आंखों, त्वचा और फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं, हर्बल दिखने में भले ही फीके हों, लेकिन बच्चों की कोमल त्वचा को परेशान नहीं करते। 

2. होली से पहले करें तेल मालिश 

बच्चा होली खेलने जाए, इससे पहले उसके पूरे शरीर पर नारियल तेल से मालिश कर दें। इससे रंग त्वचा पर जमेगा नहीं। साथ ही नाखूनों और होंठों पर वैस्लीन लगा दें। इससे होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने में आसानी भी होगी। 

3. बालों को न करें नज़रअंदाज़ 

शरीर के साथ-साथ बालों में भी अच्छी तरह तेल लगा दें। लड़कियों के बालों का जूड़ा बनाकर बंदाना भी पहना सकते हैं। इससे बाल काफी हद तक सुरक्षित रहेंगे। 

4. नाखूनों कटे हों

होली खेलने से पहले बच्चों के नाखूनों को काट लें। इससे नाखूनों में रंग भी नहीं जाएगा और साथ ही खेलने में किसी और बच्चे को चोट भी नहीं आएगी।

5. बच्‍चों को पूरी आसतीन के कपड़े पहनाएं

शरीर जितना ज़्यादा ढका होगा उतना ही त्वचा पर रंग कम लगेगा। साथ ही बाद में रंग छुड़ाने में मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

6. गीले कपड़ों को बदलें

अगर बच्चे के कपड़े गीले हो गए हैं, तो उन्हे फौरन बदलें। ताकि बच्चा बीमार न पड़े। इसके लिए आपको उनके लिए एक जोड़ी नहीं बल्कि 2-3 जोड़ी कपड़े तैयार करके रखने होंगे।

7. फर्स्टएड बॉक्स रखें तैयार

छोटी-मोटी चोटों के लिए ज़रूरी दवाएं, बैंडएड जैसी चीज़ों को तैयार रखें। बच्चे होली खेलते वक्त अक्सर भागा दौड़ी करते हैं, ऐसे में चोट लगना आम बात है।

8. बच्चों पर रखें नज़र

बच्चे होली खेलने की खुशी में इतने मगन हो जाते हैं कि उन्हें कई बातों का ध्यान नही रहता। वे खेलते-खेलते कहां पहुंच जाएं, किन लोगों के बीच चले जाएं, इसलिए बेहतर है कि आप उनके साथ रहें या फिर उनपर नज़रें रखें।

9. बच्चों से बात करें

होली खेलने से पहले बच्चों से बात करें और उन्हें बताएं कि क्या क्या नहीं करना है। किस तरह सावधान रहना है और किस तरह के लोगों से बचना है।

10. मास्क पहने रखें

कोरोना के इस दौर में होली खेलते वक्त शारीरिक दूरी बनाए रखना बच्चे के लिए आसान नही होगा, ऐसे कोशिश करें कि बच्चा मास्क पहने रखे। 

chat bot
आपका साथी