दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Happy Mothers Day: कुछ अलग अंदाज में जताएं मां के लिए अपना प्यार और अपनापन

हग करती हुई महिलाएँ कैमरे में देखती हुई

Happy Mothers Day बढ़ती उम्र के साथ हर किसी को खास देखभाल की जरूरत होती है। मां बचपन से लेकर बड़े होने तक बच्चों का ख्याल रखती है ऐसे में हमारा भी उनके प्रति कुछ फर्ज बनता है।

Priyanka SinghSun, 09 May 2021 02:31 PM (IST)

मां हमेशा ही अपने बच्चों का ख्याल रखती है, लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब उनकी उम्र हो जाती है और फिर उन्हें देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में आपको अपनी बुजुर्ग मां की देखभाल जरूर करनी चाहिए। इस उम्र में आते-आते मां अपना ख्याल ठीक से नहीं रख पाती हैं, जिसकी वजह से कई बार उनकी तबियत तक बिगड़ जाती है। इन दिनों जब कोरोनाकाल चल रहा है तो ऐसे में इस मदर्स डे पर हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपकी मदद आपकी बुजुर्ग मां की देखभाल करने में कर सकते हैं।

1. अच्छे से बात करके

बुजुर्ग लोग काफी ज्यादा भावुक होते है। ऐसे में आपको कोशिश करनी है कि उनके साथ जरूर बैठना है। लंबे समय के लिए नहीं, तो आप कम समय के लिए अपनी मां के साथ जरूर बैठें, उनसे बात करें, उनके बारे में पूछें आदि। इससे उन्हें काफी अच्छा लगेगा और वो आपके साथ बात करने में सहज महसूस करेंगी।

2. उनकी पसंददी डिश बनाएं

जिंदगी भर आपकी मां ने आपको आपकी पसंदीदा डिशेज बनाकर खिलाई होंगी। ऐसे में अब आपका फर्ज भी बनता है कि आप अपनी बुजुर्ग मां के लिए कुछ करें। आप मदर्स डे ही नहीं बल्कि बाकी दिन भी उनकी पसंद की चीज़ें बना सकते हैं। यकीन मानिए इससे उन्हें काफी खुशी होगी।

3. जरूरतों का रखें ख्याल

आज के समय में हर कोई कहता है कि वो व्यस्त है, लेकिन आपको अपनी बुजुर्ग मां के लिए समय निकालना चाहिए, आप दफ्तर से आने के बाद थोड़ा समय उनके लिए निकाल सकते हैं या फिर छुट्टी वाले दिन कुछ देर उनके साथ समय बिता सकते हैं। साथ में कोई गेम खेल सकते हैं या फिर अपने पुराने दिनों की यादों को ताजा कर सकते हैं। मां की एक आदत हमेशा होती है कि वो अपनी जरूरत के बारे में कभी किसी से कुछ नहीं कहती। चाहे मां को कुछ चाहिए भी तो वो हमेशा उसके बारे में किसी से कहने से बचती है। ऐसे में आपको अपनी बुजुर्ग मां की जरूरतों का ध्यान रखना होगा।

Pic credit- Pinterest

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.