Happy Independence Day 2021: आजादी के 75वीं वर्षगांंठ को कुछ इस तरह से करें सेलिब्रेट

Happy Independence Day 2021 आजादी के दिन को सेलिब्रेट करने के लिए पतंग उड़ाना झंडा लहराना लड्डू बांट देना ही काफी नहीं होता बल्कि देश और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाना भी इसी का ही एक हिस्सा है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 07:00 AM (IST)
Happy Independence Day 2021: आजादी के 75वीं वर्षगांंठ को कुछ इस तरह से करें सेलिब्रेट
लाइफ का महत्वपूर्ण संदेश देती हुई तस्वीर

भारत देश इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव शुरू हो रहा है। अमृत महोत्सव के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन सरकार द्वारा किया जाता है। भारत की जन-भागीदारी की भावना से महोत्सव को जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। आजादी का मतलब केवल यह नहीं है कि हम कुछ भी करने के लिए आजाद हैं। बल्कि इसके लिए हमें कुछ जिम्मेदारियां भी निभानी होंगी। 

1. घर हो या बाहर पानी की बचत अवश्य करें और दूसरों को भी इसकी सीख दें।

2. घर की साफ-सफाई रखने के साथ ही यह हम सबका उत्तरदायित्व है कि घर के बाहर भी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। चाहे वो अपना पड़ोस हो, अपना मुहल्ला हो, अपना शहर हो या फिर अपना कार्यस्थल।

3. घर से बाहर होने पर भी कहीं भी कूड़ा न फैलाएं। घर से बाहर स्नैक्स आदि खाने पर दोना, कागज आदि डस्टबिन में या पास में मौजूद किसी कूड़ेदान में डालें।

4. ईमेल आदि को प्रिंट करने के लिए कागज का इस्तेमाल तभी करें, जब बहुत जरूरी हो। कारण, कागज बनाने में पेड़ों को ही कुर्बान होना पड़ता है। इसी तरह यूज एंड थ्रो चीजों का इस्तेमाल भी संभलकर करें। अनावश्यक रूप से इनका इस्तेमाल न करें।

5. खाना बर्बाद होने से बचाएं। अगर कुछ खाने का दिल नहीं तो उसे किसी जरूरतमंद को दे दें क्योंकि आज भी ऐसे सैकड़ों लोग हैं जिन्हें सही तरीके से दो वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता।

6. अनावश्यक रूप से बिजली के उपकरण चालू न रखें। चाहे वो घर हो या आपका कार्यस्थल।

7. ऑफिस, कॉलेज आने-जाने के लिए गाड़ी का इस्तेमाल करने की जगह साइकिल प्रयोग में लाएं। इससे वातावरण को शुद्ध रखने में आप काफी हद तक सहयोग कर सकते हैं। 

8. प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें।

तो इन छोटी-छोटी चीज़ों को कर के आप काफी हद तक समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभा सकते हैं।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी