Father's Day 2021: सर्वे के मुताबिक, बच्चों के भविष्य के लिए जॉब से लेकर हॉबी तक में समझौता कर लेते हैं पिता

एक पिता पर घर की जिम्मेदारियों व बाहर की दुनिया का बोझ भी होता है। मगर बच्चों का भविष्य उनकी प्रायोरिटी पर होता है। हर पिता इन्हें पूरा करने के चक्कर में अपनी हेल्थ हॉबीज खर्चों में कटौती व कई चीज़ों पर समझौता करता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:04 AM (IST)
Father's Day 2021: सर्वे के मुताबिक, बच्चों के भविष्य के लिए जॉब से लेकर हॉबी तक में समझौता कर लेते हैं पिता
सनराइज में बच्चे के साथ खेलते हुए पिता

बच्चों की एजुकेशन हर पेरेंट्स खासकर पिता की फाइनेंशियल प्लानिंग का अहम हिस्सा होती है। मगर, बच्चों को पढ़ाने-लिखाने और काबिल बनाने के लिए एक पिता को काफी त्याग करना पड़ता है। एक सर्वे के मुताबिक, बच्चों के भविष्य के लिए पिता न सिर्फ अपने कई शौक को छोड़ देते हैं, बल्कि, अपनी जॉब से लेकर रोजमर्रा की जिंदगी तक में कई चीज़ों से कंप्रोमाइज करने लगते हैं।

15 देशों में हुआ सर्वे

पिता के त्याग और जिम्मेदारियों से जुड़ा यह सर्वे 15 देशों में कंडक्ट हुआ, जिसमें 10,478 लोग शामिल हुए। सर्वे में 1,507 यूनिवर्सिटीज शामिल रहीं। इसमें भारत के 505 पेरेंट्स और 100 स्टूडेंट्स शामिल रहे। कई दिलचस्प आंकड़े सामने आए, जिसमें सबसे अहम है बच्चों की हायर एजुकेशन। इसके अनुसार करीब 44 परसेंट पिता ने ख्वाहिश जताई है कि उनके बच्चे विदेश में पढ़ाई करें। हालांकि, कई लोगों ने अफसोस जताया कि वो अपने बच्चों के लिए जल्दी बचत की शुरुआत नहीं कर सके। इनकी संख्या करीब 61 परसेंट के आसपास रही।

छोड़ दिए अपने शौक

सर्वे के अनुसार, करीब 34 परसेंट पिता या माताओं ने बच्चों के लिए अपने शौक या तो छोड़ दिए या उन्हें कुछ समय के लिए रोक दिया। इसके अलावा करीब 57 परसेंट लोग ऐसे रहें, जिन्होंने मंहगी चीज़ों पर खर् करने की आदत को पूरी तरह से रोक दिया या फिर उसे कुछ समय के लिए घटा दिया। वहीं 60 परसेंट लोग ऐसे भी रहें, जिन्होंने छुट्टियों पर कम खर्च किया। जबकि 59 परसेंट ने कम छुट्टियां लीं। सर्वे में करीब 49 परसेंट पेरेंट्स ने कमाई के लिहाज से या तो ज्यादा समय तक ऑफिस में काम करते हैं, या फिर उन्होंने दूसरी नौकरी पकड़ ली।

जल्दी बचत न कर पाने का अफसोस भी

सर्वे में शामिल फॉदर्स से बच्चों की एजुकेशन को लेकर कई सवाल किए गए। जिनमें जल्दी बचत शुरू न करने का अफसोस, रेगुलर सेविंग की चाहत, पर्याप्त पैसा न होने का डर जैसे सवाल शामिल रहें। जानिए क्या रहे जवाब

जल्दी बचत शुरू न कर पाने का अफसोस- 61 परसेंट

रेगुलर सेविंग करने की चाहत जताई- 46 परसेंट

पढ़ाई के लिए पर्याप्त पैसा न होने का डर- 35 परसेंट

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी