Fact Check By Vishvas News: व्हाइट हाउस के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ. फाउसी को बर्खास्त करने का दावा झूठा और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट

Fact Check By Vishvas News जागरण की वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं गुरुवार की ऐसी ही टॉप 4 ख़बरें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:22 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:22 PM (IST)
Fact Check By Vishvas News: व्हाइट हाउस के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ. फाउसी को बर्खास्त करने का दावा झूठा और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट
व्हाइट हाउस के चीफ मेडिकल एडवाइजर को बर्खास्त करने का दावा झूठा

नई दिल्ली। जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं गुरुवार की ऐसी ही टॉप 4 ख़बरें।

Fact Check: व्हाइट हाउस के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉक्टर फाउसी को बर्खास्त करने का दावा झूठा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है अमेरिका ने व्हाइट हाउस के मेडिकल एडवाइजर डॉक्टर एंथनी फाउसी को बर्खास्त कर दिया है। वायरल पोस्ट में यह भी दावा किया गया है कि अमेरिका ने मान लिया है कि कोरोना वायरस इंसानों ने बनाया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दोनों दावे झूठे निकले हैं। असल में अमेरिका में रिपब्लिकन नेता Marjorie Taylor Greene ने बीते दिनों डॉक्टर फाउसी को उनके पद से हटाए जाने को लेकर बिल पेश किया था। उसी से जुड़े प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के डाय़रेक्टर और व्हाइट हाउस के मेडिकल एडवाइजर डॉक्टर फाउसी को बर्खास्त नहीं किया गया है। अमेरिका ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर भी ऐसा कोई बयान नहीं दिया है, जैसा वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: यह एक फिल्म का सीन है, कनाडा में आये किसी असली तूफ़ान का वीडियो नहीं

सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भीषण तूफान को कारों और इमारतों को नष्ट करते देखा जा सकता है। यह तूफान इतना विशाल है कि ये न सिर्फ गाड़ियों को उड़ा ले जा रहा है, बल्कि हवाई अड्डे पर खड़े बड़े-बड़े हवाई जहाज़ों को भी हवा में उड़ा ले जा रहा है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह कनाडा के टोरंटो में आये एक असली तूफान का वीडियो है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह कोई असली फुटेज नहीं, बल्कि एक फिल्म का सीन है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check : टीशर्ट पहनकर योग करते हुए योगी आदित्‍यनाथ की वायरल तस्‍वीर तीन साल पुरानी है

यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सोशल मीडिया में एक पुरानी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें टीशर्ट में योग करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे वायरल करते हुए इस तस्‍वीर को वर्ष 2021 के योग दिवस की बता रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। 2018 की तस्‍वीर को सोशल मीडिया यूजर्स अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: प्रबमीत सिंह सरकारिया कनाडा के ट्रेजरी बोर्ड के अध्यक्ष हैं, देश के वित्त मंत्री नहीं

सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें कनाडियन पॉलिटिशियन प्रबमीत सिंह सरकारिया की तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि वे देश के वित्त मंत्री चुने गए हैं। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। प्रबमीत सिंह सरकारिया कनाडा के ट्रेजरी बोर्ड के अध्यक्ष हैं। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।

chat bot
आपका साथी