Fact Check By Vishvas News: दिलीप कुमार की मृत्यु से पहले का आखिरी वायरल वीडियो ग़लत और ऐसी ही अन्य फर्ज़ी पोस्ट

Fact Check By Vishvas News जागरण की वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं गुरुवार की ऐसी ही टॉप 4 ख़बरें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 03:06 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 03:06 PM (IST)
Fact Check By Vishvas News: दिलीप कुमार की मृत्यु से पहले का आखिरी वायरल वीडियो ग़लत और ऐसी ही अन्य फर्ज़ी पोस्ट
Fact Check By Vishvas News: दिलीप कुमार की मृत्यु से पहले का आखिरी वायरल वीडियो ग़लत

नई दिल्ली। जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं गुरुवार की ऐसी ही टॉप 4 ख़बरें।

Fact Check: यह दिलीप कुमार की मृत्यु से पहले का आखिरी वीडियो नहीं है; 2013 का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

बॉलीवुड के वेटरन एक्टर दिलीप कुमार की मृत्यु 7 जुलाई को मुंबई में हुई। इसके बाद से सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अस्पताल के बेड पर नज़र आ रहे हैं और उनकी पत्नी सायरा बानो उन्हें कुछ खिला रहीं हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिलीप कुमार की मृत्यु से पहले का आखिरी वीडियो है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो 2013 का है, जब दिलीप कुमार दिल का दौरा पड़ने के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती थे। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check : मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और मुकेश अंबानी की यह तस्‍वीर एडिटेड है

सोशल मीडिया में यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और मुकेश अंबानी की एक फर्जी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री अंबानी को राम मंदिर की डिजाइन भेंट कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि दो अलग-अलग तस्‍वीरों को एडिट करके फर्जी पोस्‍ट तैयार की गई है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Quick Fact Check : हाथी की सूंड पर शेरनी के बच्‍चे की यह वायरल तस्‍वीर एडिटेड है

सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें हाथी की सूंड पर शेर के एक बच्‍चे को बैठे हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि शेरनी के बच्‍चे को गर्मी से बचाने के लिए एक हाथी ने उसे अपनी सूंड पर बैठाकर तालाब तक ले गया। विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इस तस्‍वीर की सच्‍चाई दुनिया के सामने ला चुका है। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: कुवैत में 73 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड होने का दावा झूठा, वायरल तस्वीरों की कहानी अलग

सोशल मीडिया पर कुवैत को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स कुछ तस्वीरें शेयर कर दावा कर रहे हैं कि कुवैत में 73 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है। तस्वीरों में गाड़ियों की पिघली हुई बॉडी, छत पर पिघली हुई टंकी, सड़क पर पका अंडा और पिघला हुआ कचरे का डिब्बा दिखाकर कुवैत में गर्मी की भयावहता दिखाने की कोशिश की जा रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला है। कुवैत ही नहीं, बल्कि दुनिया में अबतक कहीं 73 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड नहीं किया गया है। पुरानी और अंसबद्ध तस्वीरों को गलत दावे से वायरल किया जा रहा है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।

chat bot
आपका साथी