Fact Check By Vishvas News: किचन का खर्चा खुद उठाते हैं पीएम मोदी, 100 करोड़ रुपये खर्च का दावा झूठा और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट

Fact Check By Vishvas News जागरण की वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं शुक्रवार की ऐसी ही टॉप 4 ख़बरें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:34 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:34 AM (IST)
Fact Check By Vishvas News: किचन का खर्चा खुद उठाते हैं पीएम मोदी, 100 करोड़ रुपये खर्च का दावा झूठा और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट
किचन का खर्चा खुद उठाते हैं पीएम मोदी, 100 करोड़ का दावा झूठा और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट

नई दिल्ली। जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं शुक्रवार की ऐसी ही टॉप 4 ख़बरें।

Fact Check: अपने किचन का खर्च खुद उठाते हैं पीएम मोदी, खाने पर 100 करोड़ रुपये खर्च का दावा झूठा

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी से जुड़ा एक दावा वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स एक कार्टून शेयर कर दावा कर रहे हैं कि 7 साल में पीएम मोदी के खाने पर 100 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। दावे के मुताबिक, यह जानकारी आरटीआई से मिली है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। पीएम मोदी अपने किचन का खर्च खुद वहन करते हैं। उसका बोझ सरकारी खजाने पर नहीं पड़ता। आरटीआई से ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई है, जैसा वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: फिल्म सीता-द एनकार्नेशन में सीता के रोल के लिए करीना कपूर को कभी नहीं किया गया अप्रोच, वायरल पोस्ट फर्जी है

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल हो रहे हैं, जिनके जरिए अभिनेत्री करीना कपूर खान पर निशाना साधा जा रहा है। दावा है कि फिल्म निर्देशक अलौकिक देसाई की फिल्म सीता—द इनकार्नेशन में करीना को सीता का किरदार ऑफर किया गया था, जिसके लिए उन्होंने 12 करोड़ रुपए बतौर फीस मांग की है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग अपनी भड़ास निकालते दिख रहे हैं। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है।

दरअसल फिल्म मेकर्स की मानें तो करीना को सीता के रोल के लिए कभी अप्रोच ही नहीं किया गया। यह बड़े बजट की फिल्म है और अभी प्री—प्रोडक्शन स्टेज पर ही है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check : पीएम मोदी के खिलाफ मुरली मनोहर जोशी ने नहीं दिया वायरल बयान

सोशल मीडिया में भाजपा के वरिष्‍ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को लेकर एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इस पोस्‍ट में भाजपा नेता की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए उनका एक फर्जी बयान वायरल किया जा रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ यह बयान मुरली मनोहर जोशी ने दिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में यह बयान फर्जी साबित हुआ। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Quick Fact Check: खस्ताहाल सड़क की यह तस्वीर अमेठी की नहीं, बिहार की है, गलत दावे से हो रही वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में खस्ताहाल सड़क की तस्वीर को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह सड़क अमेठी संसदीय क्षेत्र के किसी इलाके की है, जहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंची है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा पूरी तरह से गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर बिहार के भागलपुर के नैशनल हाईवे 80 की पुरानी तस्वीर है, जिसे अमेठी के नाम से वायरल किया जा रहा है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।

chat bot
आपका साथी