Fact Check By Vishvas News: राहुल गांधी की फेक तस्‍वीर से लेकर म्यूकोर्मिकोसिस से जुड़ी फर्जी ख़बर, जानें सभी वायरल पोस्ट का सच

Fact Check By Vishvas News जागरण की वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं मंगलवार की ऐसी ही टॉप 5 ख़बरें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 03:44 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 03:47 PM (IST)
Fact Check By Vishvas News: राहुल गांधी की फेक तस्‍वीर से लेकर म्यूकोर्मिकोसिस से जुड़ी फर्जी ख़बर, जानें सभी वायरल पोस्ट का सच
राहुल गांधी की फेक तस्‍वीर से लेकर म्यूकोर्मिकोसिस से जुड़ी फर्जी ख़बर, जानें सभी वायरल पोस्ट का सच

नई दिल्ली। जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं मंगलवार की ऐसी ही टॉप 5 ख़बरें।

Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर को क्वात्रोच्चि की बताकर किया गया वायरल

सोशल मीडिया में कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ उनके बेटे राहुल गांधी की एक पुरानी तस्‍वीर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल हो रही है। यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि इसमें सोनिया गांधी के पीछे खड़ा शख्‍स इटली का बिजनेसमैन ओट्टावियो क्वात्रोच्चि है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। सोनिया गांधी के साथ उनके बेटे राहुल गांधी खड़े हैं। यह तस्‍वीर 1996 के एक कार्यक्रम की है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: भारत में डॉक्टरों की स्थिति को लेकर वायरल हो रहा मॉर्फ्ड स्क्रीनशॉट, WHO के नाम का भी हो रहा गलत इस्तेमाल

सोशल मीडिया पर कथित तौर पर एक न्यूज का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। कथित तौर पर किसी न्यूज के वायरल स्क्रीनशॉट के माध्यम से यह बताने की कोशिश की जा रही है कि WHO निर्देशित सर्वे ग्रुप ने पाया है कि दुनिया में डॉक्टरों के सर्वाधिक अनादर वाले देशों की लिस्ट में भारत टॉप पर है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। कथित तौर पर डॉक्टरों की स्थिति बताने वाला वायरल स्क्रीनशॉट मॉर्फ्ड है। WHO ने न तो ऐसा कोई सर्वे कराया है और न ही इस तरह का सर्वे कराना WHO की परिपाटी का हिस्सा रहा है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check : मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री के नाम पर वायरल हुई फर्जी खबर

सोशल मीडिया में मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को लेकर एक फर्जी खबर वायरल हो रही है। इसमें एबीपी न्‍यूज चैनल के नाम का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हो गए हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: यह तस्वीर 2014 में इराकी व्यक्ति के सिर पर बुलेट लगने की है, फलस्तीन-इजरायल टकराव से नहीं है कोई संबंध

सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को सिर में गोली के साथ हंसते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये फलस्तीन की तस्वीर है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। असल में ये तस्वीर इराक की है। जिस व्यक्ति के सिर पर गोली लगी है उसका नाम शेख मोहम्मद ओबैद अल-रवी है। 2014 में इराकी सैनिकों और इराकी धार्मिक गुटों के बीच हुए संघर्ष के दौरान शेख अल-रवी को उनके सिर में एक गोली लगी थी। ये तस्वीरें उस समय की है। इन तस्वीरों का इजरायली और फलस्तीनियों के बीच हुई झड़पों से कोई लेना-देना नहीं है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: प्याज और फ्रिज के अंदर मौजूद फंगस से म्यूकोर्मिकोसिस नहीं होता है; वायरल पोस्ट फर्जी है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्याज और फ्रिज में लगे ब्लैक मोल्ड में ब्लैक फंगस हो सकता है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। प्याज पर और रेफ्रिजरेटर में पाए जाने वाला काला फफूंद और म्यूकोर्मिकोसिस बिल्कुल अलग हैं। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।

chat bot
आपका साथी