बीमार व्यक्ति से मिलने जाते वक्त खासतौर से रखें इन बातों का ख्याल

बीमार महिला का टेंपरेचर कर देखता डॉक्टर

अगर आप अपने किसी जान-पहचान के व्यक्ति से मिलने हॉस्पिटल जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते लेकिन ये बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ें हैं जिन्हें जरूर फॉलो करना चाहिए।

Priyanka SinghWed, 21 Apr 2021 11:21 AM (IST)

बीमारी में लोगों का साथ हौसला बढ़ाने का काम करता है। लोगों के साथ और सही देखभाल से किसी भी बीमारी से उबरना आसान हो जाता है। कहा भी जाता है कि सेवा सबसे बड़ा धर्म है और जैसा कि आप स्थिति देख ही रहे हैं दिन-ब-दिन बुरी होती जा रही है। ऐसे में एक-दूसरे की मदद करने से पीछे न हटें। हर संभव मदद करने का प्रयास जरूर करें। तो अगर आपका कोई परिचित हॉस्पिटल में एडमिट है और उससे मिलने जाने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का खासतौर से ध्यान रखें।

1. हॉस्पिटल में एडमिट पेशेंट्स से मिलने जाने से पहले फोन जरूर कर लें। जिससे किसी चीज़ की जरूरत हो तो सही समय पर उन्हें अवेलेबल किया जा सके।  

2. बीमार व्यक्ति के आसपास बेवजह की भीड़ न लगाएं। डॉक्टर द्वारा दी जा रही सलाह को ध्यान से सुनें।

3. इज़ाजत मिलने पर ही मरीज के करीब जाएं। वरना परिजनों से बातचीत करके ही हालचाल जान लेना बेहतर होगा।

4. मिलने का समय पता कर लें जिससे न भागदौड़ करने की नौबत आए और न ही लंबा इतंजार करना पड़े। 

5. बीमार व्यक्ति से ज्यादा बातचीत और हंसी-मजाक करना अवॉयड करें। हॉस्पिटल में और भी मरीज होते हैं उनका भी ख्याल रखना जरूरी है। 

6. मरीज के लिए कुछ भी खाने-पीने का ले जाने से पहले पता कर लें कि उन्हें इसे खाने की इजाजत है या नहीं। कई बार लोग फ्रूट्स लेकर जाते हैं और ऑपरेशन वगैरह के बाद मरीज को लिक्विड खाने की ही सलाह दी जाती है। ऐसे में पूछ लेने में ही भलाई है। 

7. बीमार व्यक्ति के साथ ही घर के परिजनों को भी मुमकिन मदद करने से कतराएं नहीं। बच्चे, घर के बूढ़े लोगों को किसी तरह की मदद की जरूरत हो तो जरूर करें। 

8. इलाज के बाद लगाए गए उपकरणों के साथ किसी तरह का छेड़छाड़ न करें। 

9. स्वास्थ्य कर्मी के काम में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न करें।

10. अनावश्यक सलाह देने से बचें। 

 

Pic credit- freepik 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.