बारिश में होने वाली मच्छर, मक्खी और चीटियों का इन उपायों से करें सफाया

बारिश का मौसम जहां कुछ मामलों में राहत देता है वहीं कुछ मामलों में बढ़ा देता है परेशानी। परेशानी इसलिए क्योंकि इस मौसम में मक्खी मच्छर और चींटियां नजर आने लगती हैं। तो इनसे कैसे पा सकते हैं छुटकारा जानेंगे आज इसी बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:02 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:02 PM (IST)
बारिश में होने वाली मच्छर, मक्खी और चीटियों का इन उपायों से करें सफाया
घर में पोछा लगता हुआ एक पुरुष

मानसून शुरू होते ही चारों ओर हरियाली नजर आने लगती हैं मौसम में ठंडक बढ़ जाती है जिससे तन और मन को अलग ही सुकून का एहसास होता है लेकिन साथ ही साथ मौसम में नमी की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे बैक्टीरिया, तरह-तरह के छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े भी घर में दिखाई देने लगते हैं। जो बीमारी फैलाने का कारण भी बन सकते हैं। तो ऐसे में यहां दिए गए उपाय आ सकते हैं आपके बेहद काम।

सील कर दें हर दरार

दरवाजे, दीवार, पाइप और फर्श पर किसी भी तरह का होल, दरार या गैप है तो उसे तुरंत भर दें। क्योंकि यही कीड़े-मकोड़े के घर में घुसने का रास्ता होता है। इसके साथ ही घर के दरवाजे और खिड़कियों पर नेट लगवा लें। जिससे सुहावने मौसम का भी मजा ले सकें और मक्खी, मच्छर की परेशानी से भी बच सकें।

घर की अच्छे से साफ-सफाई

बरसात में सीलन वाली जगह पर ही कीड़े-मकोड़े अपना घर बनाते हैं। ये कई सारे ऐसे बैक्टीरिया और वायरस अपने साथ लेते हैं जो गलती से भी अगर खानपान में पड़ जाएं तो आपको आसानी से और गंभीर रूप से संक्रमित कर सकते हैं। तो ऐसे में घर की रोजाना साफ-सफाई करें। बारिश में घर में कीचड़, पानी या किसी तरह की गदंगी जमा न होने दें। फिनायल या ऐसे ही दूसरे तरह से डिसइंफेक्ट डालकर पोछा लगाएं।

पानी को इकट्ठा न होने दें

ये तो आपको पता ही होगा कि मलेरिया के मच्छर ठहरे हुए पानी में ही पनपते हैं इसलिए कूलर या एसी से निकलने वाले पानी को इकट्ठा न होने दें। इन्हें रोजाना हटाते रहें और साफ करते रहें।

पेड़-पौधे लगाएं

पेड़-पौधे लगाने का सबसे अच्छा सीज़न मानसून ही होता है। तो घर में उन पेड़-पौधों को जगह दें जिनकी महक से कीड़े-मकोड़े दूर भागते हैं। लेमनग्रास, लिली, तुलसी, लेवैंडर, एलोवेरा ये सारे ही प्लांट्स इसके लिए बेस्ट हैं।

न जमा होने दें कूड़ा

कूड़े से मतलब सिर्फ किचन से निकलने वाले फल और सब्जियों के छिलके ही नहीं होते। कूड़े में वो सारी चीज़ें भी शामिल हैं जो बेवजह घर में पड़ी हुई हैं। खाली डिब्बे, गत्ते, बॉटल्स, रैपर इन सबको भी हटाएं और घर को खाली-खाली साफ-सुथरा रखें।

नेचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल

दालचीनी का पाउडर कीड़े-मकोड़ों को दूर भगाता है। तो इन्हें घर के किनारों पर छिड़क सकते हैं। इसके अलावा नीम का तेल, तुलसी का तेल और लैवेंडर ऑयल भी इसके लिए बेहतरीन हैं। शाम के वक्त घर में कपूर जलाएं। इससे घर तो महकेगा ही, बैक्टीरिया, वायरस भी दूर रहेंगे।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी