Eid-Ul-Fitr 2021: ईद की दावत में सर्व करने के लिए बेस्ट हैं आसानी से बनने वाली ये जायकेदार डिशेज़

Eid-Ul-Fitr 2021 ईद के मौके पर सेवइयों से अलग हटकर कुछ ऐसी डिशेज़ बनाएं जो जायकेदार भी हों और खाने में भी टेस्टी लगें। तो इसके लिए यूट्यूब पर सर्च करने की जरूरत नहीं यहां दी गई रेसिपी पर डालें एक नजर।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 02:20 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 02:20 PM (IST)
Eid-Ul-Fitr 2021: ईद की दावत में सर्व करने के लिए बेस्ट हैं आसानी से बनने वाली ये जायकेदार डिशेज़
ईद के लिए तैयार की गई सेवई मिठाई
रमजान और ईद समारोह न केवल पवित्र महीने के पवित्र विचार के रूप में जाने जाते हैं, बल्कि इफ्तार के समय दावतों पर परिवारों का एक साथ होना भी है। रमजान के लंबे इंतज़ार के बाद लोगों को ईद की दावतों का बेसब्री से इंतजार रहता है। कुछ एक व्यंजन तो ऐसे हैं जिसका स्वाद आपको हर घर में चखने को मिल जाएगा लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताएंगे जो अलग होने के साथ ही बहुत टेस्टी भी हैं। 

वर्मीसेली मिठाई

सामग्री 

1 लीटर फुल क्रीम दूध, 1 कप कन्डेंस्ड दूध, केसर के कुछ धागे , ½ कप पानी, 1 बड़ा चम्मच घी, 1 कप सेवइयां / वर्मीसेली, 1 कप खोया, 1 कप चीनी, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, 1 कप फूल मखाने / कमल के बीज बारीक कटे हुए, 1 कप बादाम बारीक कटे हुए , 1 बड़ा चम्मच साबुत काजू बारीक कटे हुए, 1 बड़ा चम्मच किशमिश बारीक कटे हुए,  2 बड़े चम्मच सूखा नारियल 

तैयारी

- सबसे पहले, धीमी आंच पर एक कड़ाही में सेवइयों को हल्का भूरा होने तक भूनें। भून जाने पर आंच से उतार लें और एक तरफ रख दें।

- इसके बाद, मखानों को मध्यम आंच पर घी में हल्का सा कुरकुरे होने तक तलें। पकने के बाद, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और सूखा नारियल डालें। कुछ मिनट के लिए इसे हिलाते रहें जिससे सामग्री जले नहीं। एक बार भून जाने पर, अलग रख दें।

- तेज़ आंच पर एक गहरे सॉस पैन में चीनी, इलायची पाउडर, खोया, दूध और पानी मिलाएं। लगातार हिलाएं और मिश्रण को एक उबाल आने दें। उबलने के बाद, आंच कम करें, लेकिन मिश्रण के गाढ़ा होने तक हिलाते रहें।

- अब बचे हुए मिश्रण में, कन्डेंस्ड दूध डालें, और एक उबाल आने दें।

- एक बार उबालने के बाद केसर, साथ ही फूल मखाना और सूखे मेवे का मिश्रण डालें। 5 मिनट के लिए कम आंच पर पकाएं, और फिर आंच बंद कर दें।

- परोसने से पहले कुछ मिनट इसे ऐसे ही रहने दें।

 
नारियल - नट बटर भरवां खजूर
सामग्री 

खजूर (लंबी कटी हुई और गुठलियों के बिना), ½ कप पीनट बटर, नारियल का बुरादा, चॉकलेट चिप्स, बादाम (कटे हुए)

तैयारी

- एक बड़े कटोरे में पीनट बटर, कटे हुए बादाम और नारियल का बुरादा मिलाएं। ध्यान से कटी हुई खजूर में मिश्रण को चम्मच से भरें, और चॉकलेट चिप्स के साथ सजावट करें।

- इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा करें और ठंडा परोसें।

  
(हैपिलो द्वारा सुझायी गई रेसिपी पर आधारित) 
chat bot
आपका साथी