शादी के रिश्ते को लंबे समय तक निभाने के लिए न करें गलतियां

अपने आसपास ऐसे कई कपल्स को देखा होगा आपने जिनके बीच हमेशा अनबन होती रहती है वहीं कुछ कपल्स ऐसे होते हैं जिनका रिलेशनशिप आश्चर्य से कम नहीं होता मतलब प्यार इज्जत हर एक चीज़ मौजूद होती है। तो जानेंगे ऐसी रिलेशनशिप के सीक्रेट के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 03:28 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 03:28 PM (IST)
शादी के रिश्ते को लंबे समय तक निभाने के लिए न करें गलतियां
जंगल में दूर दूर बैठे महिला पुरुष

लव मैरिज में भी आजकल तलाक, मारपीट की खबरें सुनकर ऐसा लगता है कि ये लोग तो एक-दूसरे को पहले से जानते थे फिर भी ऐसा कर रहे हैं और एक तरफ देखते हैं कि अरेंज मैरिज में लोग सालों-साल से साथ में हैं। दरअसल साथ निभाने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं होता। इज्जत, बोलने की आजादी के साथ कई और चीज़ें भी मायने रखती हैं। तो आज हम ऐसी ही चीज़ों के बारे में जानेंगे जो रिलेशनशिप में जहर घोलने का काम करती हैं। 

1. एक-दूसरे पर अपने विचार थोपने की गलती

आप दोनों की लव मैरिज हो या अरेंज, रिश्ते में प्यार, अपनापन बनाए रखने के साथ उसे लंबे समय तक निभाने का पहला सीक्रेट है विचारों को एक-दूसरे पर थोपने की कोशिश न करें। क्योंकि हो सके वो उस टाइम किसी मजबूरी में मान जाए लेकिन हर बार ऐसा करवाने की आदत से वो आपकी इज्जत नहीं कर पाएगा और यहीं से रिश्ता खत्म होने या कड़वाहट की शुरुआत होने लगती है।

2. पार्टनर को अपनी दुनिया समझ लेने की गलती

अच्छी बात है कि आप अपने पार्टनर से बहुत प्यार करते हैं लेकिन इस प्यार के चक्कर में अगर आप उसे अपना सबकुछ मान बैठे हैं तो ये आगे चलकर जी का जंजाल बन सकता है। मतलब आपके दोस्त, रिश्तेदार तो इस चक्कर में छूटेंगे ही साथ ही पार्टनर भी आपको हल्के में लेने लगेगा। जो शायद ही किसी को पसंद आता है।

3. तुलना करने की गलती

पहले आपके कितने ही अच्छे रिलेशनशिप क्यों न रहे हों, अगर आपने उनकी तुलना अपने पार्टनर से कर दी तो यहां से रिश्ते में कड़वाहट आनी शुरू हो जाती है। ऐसा होता ही है कि हमें कई बार पुराने रिलेशनशिप की याद आ जाती है किसी न किसी काम में लेकिन उसे अपने मन में ही रखना बेहतर होता है।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी