घर में बेकार और टूटे टी कप को इन 6 तरीकों से नया रंग-रूप देकर फिर से कर सकते हैं इस्तेमाल

घर में बेकार पड़ी चीज़ों से कुछ नया बनाने और सजाने का ये सबसे सही वक्त है। इससे लॉकडाउन में टाइम भी पास हो जाएगा और चीज़ों का सही तरीके से इस्तेमाल भी। जानेंगे कप से कैसे सजाएं घर।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 17 Apr 2020 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2020 08:03 AM (IST)
घर में बेकार और टूटे टी कप को इन 6 तरीकों से नया रंग-रूप देकर फिर से कर सकते हैं इस्तेमाल
घर में बेकार और टूटे टी कप को इन 6 तरीकों से नया रंग-रूप देकर फिर से कर सकते हैं इस्तेमाल

घर में कितनी ही ऐसी चीज़ें होती हैं, जिन्हें पुराना हो जाने पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता या यों कहें कि हमारे पास उन्हें रियूज करने के आइडियाज तो होते हैं लेकिन वक्त नहीं होता। फिलहाल वक्त की कमी की शिकायत तो किसी को नहीं होगी तो यही टाइम है जब घर में बेकार पड़ी इन चीज़ों से कुछ नया और क्रिएटिव तैयार किया जाए। आज हम टी-कप को नया रंग-रूप देकर कैसे आसानी से उन्हें काम में ला सकते हैं। इसके बारे में जानेंगे।

1. टी प्लांट

टी-सॉसर का सेट खाली पड़ा है तो इसमें पौधा उगाएं। इसे घर में तैयार करें और इसे आप घर पर आने वाले मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में भी दे सकती हैं। इसके अलावा इसे कॉफी टेबल या डाइनिंग टेबल के सेंटर में रखकर सजा सकती हैं।

2. कप कैंडल

कभी-कभी कप का सेट 6 से टूटकर आधा ही बचता है तो बेकार पड़े कप को फेंकने के बजाय उनका इस्तेमाल कैंडल या दीए बनाने के लिए करें। कैंडल्स या दीए खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. कप लाइट्स

डिस्पोजेबल कप हों या लाइट साइज के चीनी या मिट्टी से बने मग्स, इसे लाइट की हैंगिंग में कुछ इस तरह बांध दें। चीनी मग में आपको नीचे होल करने की जरूरत पड़ेगी, तभी यह आसानी से बंध सकेगा।

4. टी कप बर्ड फीडर

पुराने कप व प्लेट को सबसे पहले चिपका दें। उसके बाद एक आयरन स्टैंड में कप को लटका दें। इस कप के अंदर चिड़ियों के लिए बाजरा या चावल डालकर उन्हें खाने के लिए आमंत्रित करें।

5. मैचस्टिक कप

कप और प्लेट पर आप मैचस्टिक की तिल्लियों को सजाकर प्रयोग में ला सकती हैं। भले ही इसमें चाय न पी जा सके, लेकिन इसमें आप कैंडीज, पेन या चॉकलेट्स भी सजा सकती हैं।

6. कप पेन होल्डर

कॉफी मग या टी कप का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो स्टडी टेबल पर सजाने के लिए पेन होल्डर बनाया जा सकता है। कप पर क्राफ्ट पेपर की सहायता से चिपकाकर नया लुक दिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी