Stressful Job: ऑफिस के काम से लें ब्रैक और जाएं एक स्लीपवकेशन पर!

Stressful Job आप यह सोचकर अच्छा महसूस करती हैं कि कुछ समय अपने प्यारे बिस्तर के साथ बिताने को मिलेंगे लेकिन तभी आपके बचे कामों के लेकर एक रिमाइंडर आता है। इसके साथ ही आपका शांती और सुकून से नींद लेने का आपका सपना टूट जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 04:06 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 04:06 PM (IST)
Stressful Job: ऑफिस के काम से लें ब्रैक और जाएं एक स्लीपवकेशन पर!
आप अपने ऑफिस के ढेर सारे काम से कुछ दिन का ब्रेक लेकर छुट्टियों पर जा सकती हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stressful Job: कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में ज़्यादातर लोग अपने-अपने घरों से काम कर रहे हैं। घर से काम करने में सहुलियत तो होती है लकिन साथ ही ये काफी स्ट्रेसफुल भी हो जाता है। आपको भले ही ऑफिस तक ट्रेवल नहीं करना पड़ रहा हो, लेकिन अब ऑफिस के काम के साथ घर के काम भी करने पड़ रहे हैं। ऐसे में ये कहना ग़लत होगा कि घर से काम ज़्यादा आसान है बल्कि ये और भी मुश्किल हो गया है।   

सारा दिन ऑफिस का लंबा और थका देने वाले काम के साथ घर में खाना बनाना और सफाई भी करनी पड़ती है। आप शाम को यह सोचकर अच्छा महसूस करती हैं कि कुछ समय अपने प्यारे बिस्तर के साथ बिताने को मिलेंगे। लेकिन तभी जब आप आरामदायक कपड़ों में बेड पर बैठीं ही थीं, आपके बचे कामों के लेकर एक रिमाइंडर आता है। इसके साथ ही आपका शांती और सुकून से नींद लेने का आपका सपना टूट जाता है। ऐसा हम सभी के साथ होता है...नहीं? 

लेकिन अब आप अपने ऑफिस के ढेर सारे काम से कुछ दिन का ब्रेक लेकर छुट्टियों पर जा सकती हैं और वह भी सिर्फ सोने के लिए। वेस्ट में साल 2018 में एक नए तरह का ट्रेंड शुरू हुआ था और अब दुनिया भर के लोग इसे फोलो कर रहे हैं। स्लीपकेशन (Sleepcation) जैसा कि नाम से पता चल रहा है, का मतलब है कुछ समय निकालकर छुट्टियों पर किसी रिसोर्ट या होटेल जाना और सिर्फ सोना (जितना हो सके)। ये सोने और आराम करने के लिए एक छोटी-सी वेकेशन की तरह होती है। आप इसी तरह के किसी चीज़ का कब से ख्वाब देख रहे थे...है ना? 

एक तरफ ज़्यादातर लोग, नए लोगों, नई जगह के कल्चर और नई-नई जगहों को जानने के लिए छुट्टियों पर जाते हैं। वहीं, दूसरी तरफ लगातार ऐसे लोगों की तादाद भी बढ़ती जा रहा है जो सिर्फ सुकून से कहीं सोने के लिए छुट्टियों पर जाते हैं। सिर्फ यही नहीं, कई लोग सोशल मीडिया पर अपनी सोते हुए तस्वीरें भी शेयर करते हैं।

ये सच है, कि आजकल की बिज़ी ज़िंदगी में हम लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती। जब हम काम नहीं कर रहे होतो तो हम ऑनलाइन कुछ न कुछ देखने में व्यस्त रहते हैं। दूसरी तरफ ऑफिस के तनाव, ज़्यादा काम और कई तरफ वजहों से भी हमारी नींद अधूरी ही रह जाती है। यही वजह है कि हम सभी को स्लीपकेशन की सख़्त ज़रूरत होती है। लेकिन अगर आप सोने के लिए एक वेकेशन पर ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप ये काम अपने घर पर भी कर सकते हैं।  

महामारी की वजह से लगा लॉकडाउन भी अब खुल चुका है। देश के बाहर न सही लेकिन भारत में ही कई हॉलीडे डेस्टीनेशन सैलानियों का इंतज़ार कर रहे हैं। लेकिन शहर से बाहर जाते वक्त ये न भूलें कि कोरोना वायरस महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है। आपको सभी सावधानियां बरतनी अभी भी ज़रूरी हैं। वैक्सीन और इलाज न होने की वजह से सावधानी ही इस ख़तरनाक बीमारी से बचने का एकलौता तरीका है।

chat bot
आपका साथी