सर्दियों का मौसम आने से पहले वॉर्डरोब और ड्रॉअर्स की सफाई के साथ उसका मेकोवर भी है जरूरी

मौसम का रुख बदलने लगा है तो इसके साथ ही लाइफस्टाइल में भी जरूरी बदलाव होने लगे होंगे लेकिन ये सिर्फ ब्यूटी और फिटनेस तक ही सीमित नहीं रहने चाहिए वॉडरोब की सफाई और उन्हें भी मैनेज करने का ये है सही टाइम।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 04:15 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:25 PM (IST)
सर्दियों का मौसम आने से पहले वॉर्डरोब और ड्रॉअर्स की सफाई के साथ उसका मेकोवर भी है जरूरी
अपने वॉर्डरोब को साफ करती हुई महिला

मौसम जैसे-जैसे करवट लेता है हमारी जरूरतें और सुविधाएं भी उस हिसाब से बदलती जाती हैं। उन जरूरतों के हिसाब से ही हम अपनी तैयारियां भी करते हैं। जैसे- सर्दियों के मौसम में स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉयस्चाइजर लगाना। सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे ही है तो सबसे पहले वक्त निकालकर अपने वॉडरोब को मेनटेन करें और जरूरत हो तो उसका मेकोवर भी। कैसे? इसके लिए यहां दिए जा रहे टिप्स एंड ट्रिक्स पर डालें एक नजर।

बनाएं जगह गर्मी के कपडों के लिए

आप चाहें तो गर्मी के कपडों को वॉर्डरोब की सबसे ऊपर वाली शेल्फ में रख सकते हैं। बेड में दराज होने पर उन्हें वहां भी स्टोर कर सकते हैं। कोशिश करें कि इस्तेमाल में न आने वाले कपडों को इस सीजन हटा ही दें। अगर वे इस्तेमाल करने लायक हों तो किसी को दान भी दिए जा सकते हैं। गर्मी के कपडों को अगर आप पैक करके रख रहे हैं, तो उनमें लौंग का पाउडर, मुट्ठी भर नीम की सूखी पत्तियां, कपूर व फिनायल की गोलियां डाल कर जरूर रखें।

शेल्व्स की न हो कमी

वॉर्डरोब ऐसी चुनें जिसमें कई शेल्व्स होने के साथ ही दराजें भी हों। इससे सामान सहेजने में आसानी रहती है। अलग-अलग दराजों में आप अपने हिसाब से सामान रख सकते हैं, इससे कुछ ढूंढने में भी आसानी रहती है। ज्य़ादा दराजों के लालच में उनके स्पेस से समझौता न करें। अगर उनमें जगह कम होगी तो सामान रखने में दिक्कत आएगी।

धूप जरूर दिखाएं

सर्दी के कपडों को वॉर्डरोब में सजाने से पहले धूप में जरूर रख दें। रजाई, स्वेटर्स, कोट आदि को बिना धूप दिखाए कहीं न रखें। गंदे हों तो पहले ही धो लें, क्योंकि बाद में उनकी जरूरत पडऩे पर उतना समय नहीं मिलेगा। गर्मी के कपडों को भी धूप दिखा कर ही अंदर रखें।

ऐसे करें मैनेज

- आप अपने कपडों को उनके टाइप या कलर के हिसाब से रख सकते हैं। मसलन फॉर्मल या पार्टी वेयर एक तरफ तो कैजुअल अलग।

- लॉन्ग स्लीव्स और शॉर्ट स्लीव्स वाले कपडों की भी अलग कैटेगरी बनाई जा सकती है।

- जगह ज्य़ादा होने पर कोट अलग क्लोजेट में टांगें।

- एक तरह के हैंगर्स का ही इस्तेमाल करें।

- स्वेटर्स, स्वेट शट्र्स और जीन्स को फोल्ड करके रखने से जगह बचाई जा सकती है।

- गर्मियों में एक्सेसरी न यूज करने वालों के भी एक्सेसरी बॉक्स सर्दियों में निकल ही आते हैं। अपनी एक्सेसरी को फैब्रिक बॉक्स में स्टोर करें।

- फोल्ड किया जाने वाला सामान दराजों में, सूट्स, ड्रेसेज, साडिय़ां व कोट्स हैंगर्स पर और बाकी की जरूरतों का सामान बॉक्स में रखें।

- अपनी आई लेवल पर हमेशा वही सामान रखें जो आपके रोज के मतलब का हो। कम प्रयोग किया जाने वाला सामान नीचे या ऊपर रखा जा सकता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/young-woman-throwing-clothes-walk-closet-mess-wardrobe-dressing-room_5456898.htm#page=1&query=wardrobe%20cleaning&position=22

chat bot
आपका साथी