अनंत फल की प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय

भारत के कई भागों में कृषक वर्ग इस दिन बीज बोते है तो कहीं-कहीं पर इसे दीपावली की तरह की तरह मनाया जाता है वैसे तो यह पर्व शादी की खरीदारी व मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 03:06 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 03:06 PM (IST)
अनंत फल की प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय
अनंत फल की प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 7 मई को पड़ रही है। इस तिथि को अक्षय तृतीया और आखा तीज मनाया जाता है। इसके अलावा सुबह 06 बजकर 53 मिनट पर मंगल मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे और 22 जून को रात 11 बजकर 23 मिनट तक यहीं पर रहेंगे। 

वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है कहीं-कहीं आखातीज भी कहलाती है। भारत के कई भागों में कृषक वर्ग इस दिन बीज बोते है तो कहीं-कहीं पर इसे दीपावली की तरह की तरह मनाया जाता है वैसे तो यह पर्व शादी की खरीदारी व मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है।

भगवान जगन्नाथ जी की यात्रा के लिए रथों का निर्माण कार्य अक्षय तृतीया से ही किया जाता है। पश्चिम बंगाल में अक्षय तृतीया को दीपावली की तरह मनाए जाने की परंपरा है भगवान गणेश और लक्ष्मी के साथ साथ ही खातों का भी पूजन करते हैं और नए बही खाते बनाते हैं राजस्थान हरियाणा उत्तर प्रदेश में अक्षय तृतीया को किसानों के लिए विशेष माना जाता है क्योंकि इसी दिन से अपने खेतों में हल चलाते हैं ऐसी मान्यता है कि राजा जनक ने भी अक्षय तृतीया से ही खेतों में जुताई प्रारंभ की थी। 

अक्षय तृतीया से जुड़ी मान्यताएं

अक्षय तृतीया से कई मान्यताएं, और कहानियां भी जुड़ी हैं। इसे भगवान परशुराम जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। इतना ही नहीं इस दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम के अलावा विष्णु के नर और नारायण अवतार के भी इसी दिन होने की मान्यता है। यही नहीं, त्रेता युग का आरंभ भी इसी तिथि से होने की मान्यता जुड़ी हुई है। मान्यता है कि इस तिथि को उपवास और स्नान दान करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है। इस व्रत का फल न कभी कम होता है और न नष्ट होता है, इसलिए इसे अक्षय (कभी न नष्ट होने वाला) तृतीया कहा जाता है। इस दिन किए गए कर्म अक्षय हो जाते हैं। इस दिन शुभ कर्म ही करने चाहिए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी