Omicron Scare: कोरोना काल में जा रहे हैं शादी में इन 5 बातों को बिल्कुल न भूलें!

देश में अभी तक ओमिक्रोन के 23 कुल मामले सामने आए हैं लेकिन यह तेज़ी से फैल रहा है। साथ ही लंबे समय लॉकडाउन रहने के बाद चीज़ें खुलना शुरू हुई हैं ऐसे शादियों भी ख़ूब हो रही हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 04:53 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 04:53 PM (IST)
Omicron Scare: कोरोना काल में जा रहे हैं शादी में इन 5 बातों को बिल्कुल न भूलें!
कोरोना काल में जा रहे हैं शादी में इन 5 बातों को बिल्कुल न भूलें!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दुनियाभर में कोरोना वायरस का क़हर रुकने का नाम नहीं ले रहा। दूसरी लहर के बाद कुछ दिन राहत मिली ही थी कि कोविड के नए वेरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे दी। देश में अभी तक ओमिक्रोन के 23 कुल मामले सामने आए हैं, लेकिन यह तेज़ी से फैल रहा है। साथ ही लंबे समय लॉकडाउन रहने के बाद चीज़ें खुलना शुरू हुई हैं, ऐसे शादियों भी ख़ूब हो रही हैं।

ऐसे में अगर आपके पास भी अगर शादी का न्योता है और आप जाने की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ख़्याल रखना ज़रूरी है। शादी में जाते वक्त किन चीज़ों को न भूलें-

परिवार के सभी लोग न जाएं: कोरोना महामारी से पहले जब शादी का इंविटेशन आता था तो उसमें घर के सभी सदस्य शामिल होते थे, लेकिन अब ऐसा करना ख़तरनाक साबित हो सकता है। अगर आप किसी शादी में शामिल हो रहे हैं, तो घर के बुज़िर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को साथ न ले जाएं। बेहतर होगा कि घर का एक सदस्य ही इस समारोह में शामिल हो।

शादी के वेन्यू पर चीज़ों को न छुएं: कोरोना महामारी की वजह से शादी जाने जैसी चीज़ भी मुश्किल हो गई है। अगर आप शादी में जा रहे हैं, तो वहां किसी चीज़ को न छुएं। शादी में लोग अक्सर टेबल औ कुर्सी पर हाथ लगाते हैं, लेकिन इससे कोविड संक्रमण होने का ख़तरा रहता है।

शारीरिक दूरी का ध्यान रखें: शादी में होने वाली ज़्यादातर रस्में समूह में ही होती हैं, लोग भी एक्साइटमेंट में दूरी बनाना भूल जाते हैं, इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप ख़ुद ही दूसरों से 6 फुट की दूरी बनाकर रहें। भले ही लोग इस बात से नाख़ुश हों, क्योंकि अगर एक बार कोरोना हो गया तो वो नाखुश व्यक्ति चाहकर भी आपकी किसी तरह की मदद नहीं कर पाएगा।

मास्क न उतारें: शादी समारोह एक ऐसा मौका होता है जहां आप कई लोगों से काफी वक्त बाद मिलत हैं, कुछ से पहली बार मिलते हैं। इसलिए मास्क पहनना न भूलें और पहना है तो किसी से मिलते या फिर बात करते वक्त मास्क न उतारें। साथ ही शादी में जाते वक्त अपने साथ दो-तीन अतिरिक्त मास्क ज़रूर रखें ताकि पहना हुआ मास्क खो भी जाता है तो चिंता की कोई बात न हो।

सैनिटाइज़र को न भूलें: मास्क के साथ सैनिटाइज़र की एक छोटी शीशी भी साथ रखें और समय-समय पर हाथों को साफ करते रहें। भूलकर भी हाथों को चेहरे पर न लगाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी