डांस से कर सकते हैं एक साथ काफी कैलोरीज कम, बस रखें कुछ बातों का खास ध्यान

हिप हॉप से 300 से 550 कैलोरीज सालसा से 200 से 300 कैलोरीज बर्न की जा सकती है। एरोबिक्स या जुंबा की बात करें तो 500 से 800 और 800 से 1000 कैलोरीज बर्न की जा सकती है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 07:45 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 07:45 AM (IST)
डांस से कर सकते हैं एक साथ काफी कैलोरीज कम, बस रखें कुछ बातों का खास ध्यान
डांसिंग फ्लोर पर अपने डांस मूव्स दिखाती युवती

खुद को फिट रखने के लिए लोग तरह-तरह की एक्सरसाइजेस के साथ-साथ योग, साइकिलिंग, मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग वगैरह के अलावा किसी स्पोर्ट्स में भी हिस्सा लेते हैं। हालांकि, कुछ वक्त बाद उन्हें इस रूटीन से बोरियत महसूस होने लगती है। ऐसे में वे अपने रूटीन में डांस शामिल कर सकते हैं...

जानिए डांस के फायदे

डांस करने से बॉडी को जितने फायदे मिलते हैं शायद उतने एक्सरसाइज करने से भी नहीं मिलते हों। इतना ही नहीं, डांस के जरिए आप ढीली स्किन में भी कसाव ला सकते हैं। बॉडी पॉश्चर ठीक करने में भी यह बेहद कारगर साबित होता है। डांस करने वालों के न सिर्फ चेहरे की चमक बढ़ती है बल्कि यह पर्सनैलिटी में भी निखार लाता है।

उम्र की नहीं है सीमा

जिन लोगों को यह लगता है कि डांस केवल यंगस्टर्स ही कर सकते हैं, उन्हें बता दें कि अब यह नजरिया बदल चुका है। 20 से 40 की उम्र वाले लोगों के अलावा इससे भी ज्यादा उम्र के लोग आजकल एरोबिक्स या जुंबा डांस क्लासेस ज्वॉइन कर रहे हैं। वैसे तो डांस में हिप-हॉप, बॉलीवुड, एरोबिक्स, सालसा, भारतनाट्यम, फ्रीस्टाइल जैसे कई ऑप्शंस मौजूद हैं, पर आप चाहें तो बिना किसी क्लास को ज्वॉइन किए रोज अपने कमरे में ही दिल खोलकर अपनी पसंद के म्यूजिक पर जैसे चाहें डांस कर सकते हैं।

बर्न होती है काफी कैलोरीज

केवल एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि डांस के जरिए भी बॉडी में जमा हो रही एक्स्ट्रा कैलोरीज को कम किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो, अगर सही तरह से डांस किया जाए तो घंटे भर में ही 400 से 1000 तक कैलोरीज बर्न हो सकती है। अगर रोज 30 से 40 मिनट तक डांस की प्रैक्टिस की जाए तो चुस्त-दुरुस्त रहा जा सकता है।

किस डांस से कम होती है कितनी कैलोरीज़?

अगर भरतनाट्यम की बात करें तो इससे एक घंटे में 400 से 600 कैलोरीज बर्न हो सकती हैं। वहीं हिप हॉप से 300 से 550 कैलोरीज, सालसा से 200 से 300 कैलोरीज बर्न की जा सकती है। एरोबिक्स या जुंबा की बात करें तो 500 से 800 और 800 से 1000 कैलोरीज बर्न की जा सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान

डांस करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा यह बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है। इसके जरिए दिल और फेफड़ों को दुरुस्त रखा जा सकता है। यह ब्लड प्रेशर बैलेंस्ड रखता है। डांस करते वक्त बैकबोन को सपोर्ट देने के लिए बेल्ट या सूट के दुपट्टे का इस्तेमाल किया जा सकता है। घुटनों को चोट से बचाने के लिए प्रैक्टिस के दौरान कैप का इस्तेमाल करें और डांस करते वक्त झटके से न बैठें। बॉडी को जितना मोड़ या झुका सकते हैं केवल उतना ही करें। अपनी कैपेसिटी और फ्लेक्सिबिलिटी से ज्यादा कुछ न करें, अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/young-female-dancer-practising-dance-studio_3478054.htm#page=2&query=aerobics&position=8

chat bot
आपका साथी