बिना हॉस्पिटल जाए बगैर भी कर सकते हैं डॉक्टर्स से कंसल्ट, इन 2 ऐप्स की मदद से

सेहत से जुड़ी समस्याओं के लिए अब नहीं हॉस्पिटल जाने की जरूरत क्योंकि इन दो एप्स की मदद से घर बैठे आप स्किन हड्डी आंख हर तरह के एक्सपर्ट से बातचीत कर सकते हैं। जो गृहणियों से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी के लिए वरदान के समान है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:31 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:31 AM (IST)
बिना हॉस्पिटल जाए बगैर भी कर सकते हैं डॉक्टर्स से कंसल्ट, इन 2 ऐप्स की मदद से
महिला से ऑनलाइन बात करता हुआ पुरुष

मानसून से तरह-तरह के इंफेक्शंस का आना जाना लगा ही रहता है ऊपर से कोरोना संक्रमण का भी खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में अगर आप डॉक्टर से किसी तरह की सलाह लेना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी नहीं हॉस्पिटल जाना और घंटों इंतजार करना। घर बैठे वीडियो, फोन, कॉल या फिर चैट के माध्यम से भी आप डॉक्टर्स से कंसल्ट कर सकते हैं। और तो और कई सारे ऐसे एप्स भी अवेलेबल हैं जो जरूरत की दवाइयां डिलीवर करने से लेकर घर से सैंपल भी कलेक्ट करने की भी सुविधा प्रदान करते हैं। जिनके बारे में जान लेना है जरूरी।

लाइब्रेट-कंसल्ट ए डॉक्टर

कंपनी का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म पर एक लाख से ज्यादा डॉक्टर और पैथोलॉजी लैब्स जुड़े हैं। यहां पर हेल्थ और फिटनेस से जुड़े सवाल फ्री में पूछे जा सकते हैं, जिनका जवाब तुरंत मिल जाता है। यहां आप स्पेशलिस्ट डॉक्टर को खोज सकते हैं। उनसे ऑनलाइन सलाह ली जा सकती है या फिर अप्वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं। डॉक्टर्स के साथ टेक्स्ट चैट या फिर ऑडियो-वीडियो के जरिए अपने हेल्थ से संबंधित परेशानियों को शेयर कर सकते हैं। साथ ही, मेडिकल रिकॉर्ड्स, लैब टेस्ट रिपोटर्स, मेडिकल हिस्ट्री भी शेयर करने का विकल्प मिलता है। हेल्थ से संबंधित अलग-अलग परेशानियों से जुड़े विश्वनीय डॉक्टर्स के हेल्थ टिप्स भी मिलेंगे। यहां पर आयुर्वेदिक, होम रेमेडीज़, डाइट प्लान आदि से जुड़े टिप्स भी दिए गए हैं। आप मेडिकल रिकॉर्ड को मैनेज करने की सुविधा के साथ मेडिकल टेस्ट के लैब भी बुक कर सकते हैं। इसे एंड्रॉयड और आइओएस के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

अपोलो 24/7

ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श करने के लिए अपोलो 24/7 भी काफी पॉपुलर है। आप वीडियो, ऑडियो कॉल और चैट के माध्यम से देश के टॉप डॉक्टरों से परामर्श कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर 90 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टर्स मिलेंगे। इसके अलावा, इस प्लेटफॉर्म के जरिए आप दवा भी मंगा सकते हैं। प्रमुख मेट्रो सिटीज़ में ऐसी सुविधाएं मौजूद हैं। साथ ही, लैब टेस्टिंग के लिए भी बुकिंग की सुविधा मुहैया कराता है। यह प्लेटफॉर्म आपके हेल्थ रिकॉर्ड को भी स्टोर रखता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी