Yoga For Kids: बच्चों की सेहत और विकास के लिए रोज़ाना कराएं ये 4 योगासन

Yoga For Kids जिस तरह फिज़िकल एक्टिविटी हमारे लिए ज़रूरी होती है उसी तरह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी ज़रूरी है। क्योंकि आजकल बाहर जाने का मतलब कोविड-19 का ख़तरा है इसलिए आप घर पर रहकर भी बच्चों को वर्कआउट करा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:00 AM (IST)
Yoga For Kids: बच्चों की सेहत और विकास के लिए रोज़ाना कराएं ये 4 योगासन
बच्चों की सेहत और विकास के लिए रोज़ाना कराएं ये 4 योगासन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga For Kids: कोरोना वायरस की वजह से हमारे साथ बच्चे भी घरों में बंद रहने पर मजबूर हो गए हैं। अब वे पहले की तरह अपने दोस्तों के साथ खेल नहीं पा रहे हैं। जिस तरह फिज़िकल एक्टिविटी हमारे लिए ज़रूरी होती है, उसी तरह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी ज़रूरी है। क्योंकि आजकल बाहर जाने का मतलब कोविड-19 का ख़तरा है, इसलिए आप घर पर रहकर भी बच्चों को वर्कआउट करा सकते हैं।

घर में योग करना आसान है। इससे आप कई बीमारियों को दूर करने के साथ ही, फिट भी रह सकते हैं। योग आमतौर पर बड़े करते दिखते हैं, लेकिन कुछ ऐसे योगासन हैं जिन्हें बच्चे आसानी से कर सकते हैं और सेहतमंद व फिट रह सकते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा डायबिटीज़, हाई कोलेस्ट्रोल, मोटापे और मानसिक परेशानियों से दूर रहे, तो उसे नियमित रूप से कुछ योग कराएं।

बच्चों के लिए 4 योगासन

बटरफ्लाई पोज़

इस योगासन से भी दिमाग़ और शरीर को आराम पहुंचता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है। इसके अलावा, ये शरीर के मेटॉलिज़्म को बढ़ावा भी देता है।

स्नेक पोज़

इसे करने से रीढ़ की हड्डी को मज़बूती मिलती है और शरीर में लचीलापन आता है। फेफड़ों भी डीटॉक्स होते हैं, जिससे दमा या फेफड़ों से संबंधी बीमारी का जोखिम कम हो सकता है। पाचन में भी इससे सुधार आता है।

हैप्पी बेबी पोज़

इस योगा को करने से बच्चे का शरीर सेहतमंद रहता है और दिमाग़ शांत होता है। इससे बच्चे को तनाव और थकान से भी राहत मिलती है। इसे करने से शरीर में लचीलापन आता है और जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं होती है।

ट्री पोज़

इस योगासन से बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है। इसे करने से बच्चों के दिमाग़ और शरीर के बीच एक संतुलन बनता है।

chat bot
आपका साथी