Year Ender 2020: एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए टॉप इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स

Year Ender 2020 कोरोना संक्रमण से ही नहीं और भी दूसरी बीमारियों से बचे रहने के लिए इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। तो हेल्थ एक्सपर्ट ने इसे बढ़ाने के लिए किन चीज़ों पर दिया सबसे ज्यादा जोर जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 01:15 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 01:15 PM (IST)
Year Ender 2020: एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए टॉप इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स
पेशेंट्स को जरूरी सलाह देती हेल्थ एक्सपर्ट

साल 2020 से लोगों ने कई तरह के सबक भी लिए। हेल्थ और फिटनेस को दरकिनार कर काम में बिजी लोगों को इसकी एहमियत समझ आई। दादी-नानी मां के देसी घरेलू नुस्खे बस किताबी नहीं होते ये समझ आया। ऐसी ही तमाम चीज़ें इस लिस्ट में हैं। मकसद लेकिन सबका एक है हेल्थ को दुरुस्त रखना। कोरोना का संक्रमण इस कदर फैला है कि इससे सिर्फ वही बचा है जिसकी इम्युनिटी ने उसका साथ नहीं छोड़ा इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का पूरा फोकस इम्युनिटी बढ़ाने पर रहा। तो एक नजर डालेंगे डॉक्टर्स द्वारा सुझाए गए इम्युनिटी बूस्टिंग टिप्स पर।

खानपान से बढ़ाएं इम्यूनिटी

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डॉक्टर्स से लेकर न्यूट्रिशनिस्ट तक ने हेल्दी खानपान अपनाने पर जोर दिया। हेल्दी खानपान का मतलब डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर की उचित मात्रा वाली चीजें लेने से है। गोल्डन मिल्क यानि हल्दी वाला दूध लोगों के रूटीन में खासतौर से शामिल हुआ। इसके अलावा काढ़े का सेवन भी डॉक्टर्स की सलाह के बाद लोगों ने जमकर किया। इतना ही नहीं अलग-अलग तरह के काढ़े की रेसिपी को भी एक-दूसरे के साथ सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया। 

सप्लीमेंट बढ़ाएंगे इम्युनिटी

इम्यूनिटी को बढ़ाने और बरकरार रखने के लिए सिर्फ खानपान से काम नहीं चलता इसके लिए आपको दूसरे सप्लीमेंट्स भी लेने पड़ते हैं। सप्लीमेंट्स से मतलब किसी तरह की गोलियां नहीं बल्कि अलग-अलग तरह के फ्रूट्स, नट्स, धूप सेंकने से है। जैसे विटामिन डी के लिए कुछ देर धूप में बैठना जरूरी है। वहीं ग्लोइंग स्किन और इंफेक्शन से बचाव के लिए विटामिन सी तो आंखों और बालों की चमक बढ़ाने के लिए विटामिन ए। तो इनकी पूर्ति के लिए एक्सपर्ट्स ने नेचुरल चीज़ो के सेवन की सलाह दी। जो बिना साइड इफेक्ट के हर तरह से फायदेमंद है।  

लाइफस्टाइल में करें जरूरी बदलाव

सुबह उठने से लेकर शाम के सोने तक का समय तय करें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। सिगरेट, एल्कोहल जैसी चीज़ों से दूरी बनाएं, ये दो आदतें सबसे जल्दी आपकी इम्युनिटी को नुकसान पहुंचाती हैं। एक्सपर्ट की सलाह के बाद कई लोगों के रूटीन में बदलाव देखने को मिले और उन्हे अपने लाइफ में।  

फिटनेस से बढ़ाएं इम्युनिटी

इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डॉक्टर्स ने घर में ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ और योग करना सजेस्ट किया। योग और मेडिटेशन के अभ्यास से आप लंबे समय तक हेल्दी बने रहते हैं। सबसे अच्छी बात कि इसके लिए आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं। घर में चहलकदमी कर सकते हैं। अगर घर में सीढ़ियां हैं तो उनका इस्तेमाल करें। रस्सी कूदने जैसी कई एक्टिविटीज़ हैं जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से इम्युनिटी को दुरुस्त कर सकते हैं।

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी