World Stroke Day: इन आसनों के नियमित अभ्यास से कर सकते हैं स्ट्रोक के खतरे को कम

World Stroke Day लाइफस्टाइल खानपान और रोजाना योग की मदद से फिटनेस को आसानी से मेनटेन रखा जा सकता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्ट्रोक की वजहें कुछ खास बीमारियां ही होती हैं तो उन्हें कंट्रोल करने के लिए कौन से आसन हैं फायदेमंद जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 10:28 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 11:12 AM (IST)
World Stroke Day: इन आसनों के नियमित अभ्यास से कर सकते हैं स्ट्रोक के खतरे को कम
धनुरासन का अभ्यास करती हुई एक महिला

योगा स्ट्रोक से बचाए रखने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इससे बॉडी में सही तरीके से रक्त संचार होता है। हाई-लो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियां स्ट्रोक की खास वजहें होती हैं जिन्हें अच्छे खानपान, लाइफस्टाइल और नियमित व्यायाम से कंट्रोल और कम किया जा सकता है। तो आज World Stroke Day के मौके पर हम ऐसे कुछ योग आसनों के बारे में बात करेंगे जिनका अभ्यास आपको स्ट्रोक के खतरे से रखेगा दूर। 

1. भुजंगासन

फायदे

हिप्स और उसके आसपास का एरिया इस आसन से स्ट्रॉन्ग होता है जिससे डाइजेशन सुधरता है। इसके अलावा ये आसन गैस, हार्ट बर्न और एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है। इससे फेफड़े और हार्ट की कार्यक्षमता में भी इजाफा होता है। हाथ और बैक की मसल्स मजबूत और फ्लेक्सिबल होती है। सबसे जरूरी इस आसन को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर आप स्ट्रोक से बचे रह सकते हैं।

2. वृक्षासन

फायदे

वृक्षासन योग आपके मन को एकाग्र और शांत रखता है। साथ ही बॉडी के दूसरे हिस्सों को भी हेल्दी बनाता है। इस आसन के रोजाना अभ्यास से बॉडी बेलेंसिंग में मदद मिलती है। इतना ही नहीं वेरिकोज़ वेन के प्रॉब्लम भी इससे दूर की जा सकती है।

3. उष्ट्रासन

फायदे

हार्ट, स्पाइन और फेफड़ों को लचीला बनाने के साथ ही उष्ट्रासन ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है। इसके साथ ही इसके अभ्यास से मिरगी, स्ट्रेस और स्ट्रोक के खतरे की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

 

4. धनुरासन

फायदे

बैली फैट कम करने के लिए तो ये आसन फायदेमंद है ही लेकिन इसके साथ ही ये बॉडी के दूसरे अंगों जैसे हार्ट, हिप्स और फेफड़ों को भी मजबूत और लचीला बनाने का काम करता है। आर्थराइटिस की वजह से होने वाले बॉडी पेन को भी इस आसन की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है।

टिप

इन आसनों को आप दिन में कभी भी कर सकते हैं बस ध्यान रखें कि खाना खाने और योगाभ्यास के बीच कम से कम 1 घंटे का फासला हो। 

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी