top menutop menutop menu

हवा से भी फ़ैलता है कोरोना वायरस, जानें-इससे बचने के तरीके

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी संकट से पूरी दुनिया पर व्यापक असर पड़ा है। इस बीच चिंता की लकीर और बढ़ती जा रही है, क्योंकि एक नए शोध के जरिए पता चला है कि कोरोना वायरस संक्रमण हवा से भी फ़ैल सकता है। 'द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स' में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर के 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने एक स्वर में दावा किया है कि हवा से भी कोरोना वायरस संक्रमण फ़ैलता है। 

इस वायरस के छोटे-छोटे कण हवा में भी घंटों जीवित रहते हैं, जिसके संपर्क में आने से लोग संक्रमित हो सकते हैं। इस बाबत वैज्ञानिकों ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से इन दावों की समीक्षा करने और नए दिशा-निर्देश जारी करने की सिफारिश की है। आइए, जानते हैं कि हवा में फैले कोरोना वायरस के छोटे-छोटे कणों से कैसे बचा जा सकता है-

-विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एक संक्रमित व्यक्ति के शरीर से छींकने के समय 10 माइक्रोन छोटी ड्रॉपलेट्स निकलती हैं। ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आने से स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि घर से बाहर जब भी निकलें, तो मास्क पहनकर ही निकलें।

-अगर घर में किसी व्यक्ति को कोरोना के आंशिक अथवा पूर्ण लक्षण दिखते हैं, तो उन्हें मास्क पहनने की सलाह दें। जबकि घर के सभी सदस्यों को मास्क पहनने के साथ-साथ शारीरिक दूरी का पालन करने की सलाह दें। घर का सैनिटाइज़ भी करें।

-इस रिपोर्ट के अनुसार, यह वायरस छींकने से हवा में फैलता है, जो पूरे घर, ऑफिस और आस-पास के वातावरण में फ़ैल जाता है। ऐसे में घर और बाहर दोनों जगहों पर मास्क पहनें। घर को सैनिटाइज़ करें। घर या बाहर किसी भी अनजान चीज़ों को बिल्कुल न छुएं। 

-रिपोर्ट में दावा किया गया है कि संक्रमित अथवा हवा में फैले वायरस वाले जगहों पर महज सांस लेने से भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि एन-95 मास्क पहनें।

-अपने घर की साफ-सफाई रखें। जब भी बाहर से लौटें तो अपने चप्पल-जूते को सैनिटाइज़ करें। इसके बाद सबसे पहले अपने हाथों को साफ़ पानी से धोएं। फिर हैंड वॉश का यूज़ करें। पहने हुए कपड़ों को धोएं।

-घर से बाहर निकलने पर शारीरिक दूरी का जरूर ख्याल रखें। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। कन्टेंटमेंट ज़ोन में बिल्कुल न जाएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.