World Osteoporosis Day 2021: हड्डियों को रखना है मज़बूत तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

World Osteoporosis Day 2021 हम सभी की हड्डियां उम्र के साथ कमज़ोर पड़ने लगती हैं इसलिए खाने में पोषक तत्वों को शामिल करना अहम साबित हो सकता है। आज दुनियाभर में विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जा रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:30 AM (IST)
World Osteoporosis Day 2021: हड्डियों को रखना है मज़बूत तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स
हड्डियों को रखना है मज़बूत तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Osteoporosis Day 2021: आप जो खाते हैं, वैसा ही आपका शरीर बनता है। इसलिए हमेशा ताज़ा और घर का बना स्वच्छ खाना खाने की सलाह दी जाती है। हेल्दी रहने के लिए अपके शरीर का हर एक हिस्से की सेहत ज़रूरी है। खासतौर पर आपकी हड्डियां उम्र के साथ कमज़ोर पड़ने लगती हैं, इसलिए खाने में पोषक तत्वों को शामिल करना अहम साबित हो सकता है। आज दुनियाभर में विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं 6 ऐसी चीज़ों के बारे में जिनके सेवन से आपकी हड्डियां मज़बूत होंगी।

डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 6 फूड्स

1. डेयरी प्रोडक्ट्स हड्डी की सेहत के लिए बेहद अच्छे हो सकते हैं

जब भी हड्डियों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो सबसे ऊपर दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों का नाम आता है। ये कैल्शियम से भरे हुए होते हैं, इसमें मौजूद मुख्य पोषक तत्व हड्डियों की ताकत और संरचना में योगदान देते हैं। आप इसके लिए फूल-फैट या फिर फैट्स के बिना वाला डेयरी प्रोडक्ट चुन सकते हैं।

2. हड्डियों की सेहत के लिए नट्स

सूखे मेवों में कुछ कैल्शियम भी होता है, लेकिन इनमें मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। मैग्नीशियम आपकी हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित और बनाए रखने में मदद करता है। वहीं, फॉस्फोरस हड्डियों का एक प्रमुख घटक है - आपके शरीर में लगभग 85 प्रतिशत फास्फोरस आपकी हड्डियों और दांतों में पाया जा सकता है। अखरोट, मूंगफली, बादाम और पेकान सहित कई ऐसे मेवे हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि इनमें से आप बादाम को चुनें, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

3. हड्डियों के लिए बीज भी हैं ज़रूरी

नट्स की तरह बीज भी आपको कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस देते हैं। बीज फाइबर, साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान करते हैं, जो एक प्रकार का पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और शरीर में सूजन को कम कर सकता है। साथ ही आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र सुचारू रूप से काम करते हैं। चिया सीड्स, फ्लेक्ससीड्स, कद्दू के बीज, और सेसमी सीड्स, जैसे बीज आपको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करने चाहिए।

4. क्रूसीफेरस सब्ज़ियां बनाती है हड्डियों को मज़बूत

लीजीए आपको हरी सब्ज़ियां खाने का एक और कारण मिल गया। पत्तेदार हरी सब्जियों क्रूसीफेरस होती हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे विटामिन-के और कैल्शियम, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। आप अपनी डाइट में पालक, शलगम, केल, पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रोकली जैसी सब्ज़ियों को ज़रूर शामिल करें।

5. बीन्स में होते हैं बोन-फ्रेंडली पोषक तत्व

ब्लैक बीन्स, एडमैम, पिंटो बीन्स और किडनी बीन्स सहित सभी प्रकार के बीन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों के निर्माण में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा, बीन्स आमतौर पर फाइबर और प्रोटीन में उच्च होते हैं, जो पौधों पर आधारित आहार का पालन करने वालों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं।

6. विटामिन-डी है हड्डियों के लिए अहम

हालांकि, सिर्फ आहार से आपको पर्याप्त विटामिन-डी नहीं मिलेगा, वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, टूना और रेनबो ट्राउट कुछ तरह के सनशाइन विटामिन प्रदान करते हैं। "सनशाइन" विटामिन के रूप में भी जाने जाना वाला, विटामिन-डी वसा में घुलनशील होता है और हड्डियों के विकास और रीमॉडेलिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी