दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सुबह या शाम जब भी वक्त मिलें जरूर करें ये 5 योगा अभ्यास

शाम को वीरभद्रासन का अभ्यास करती महिला

World Hypertension Day हाई बीपी के मरीज सेहत के प्रति लापरवाह हो जाएंगे तो उन्हें किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो सेहतमंद बने रहने में योग भी आपकी बहुत मदद करता है। तो आज हम हाई बीपी के मरीजों के लिए कुछ योगाभ्यास जानेंगे।

Priyanka SinghMon, 17 May 2021 03:50 PM (IST)

हाई बीपी की समस्या वृद्ध और व्यस्कों तक ही सीमित नहीं रह गई है अब इसके लक्षण बच्चों में भी देखने को मिल रहे हैं इसलिए बहुत ही जरूरी है स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और उसे फॉलो करना। खानपान से लेकर सोने-उठने और दिनभर की जाने वाली एक्टिविटीज़ का बहुत ही बड़ा रोल होता है हमें सेहतमंद रखने में। तो जैसा कि आप जानते ही होंगे कि योग और एक्सरसाइज़ की मदद से न सिर्फ फैट घटा और स्ट्रेंथ बढ़ा सकते हैं, बल्कि इससे आप कई सारी बीमारियों जैसे डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर, थॉयराइड की प्रॉब्लम को काफी हद तक कंट्रोल भी कर सकते हैं। तो आज हाइपरटेंशन डे के मौके पर जानेंगे कुछ ऐसे सरल योगाआसन के बारे में जिनकी आपको रोजाना जब भी वक्त मिले सुबह या शाम, जरूर करना चाहिए।

हलासन

हलासन से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और गले के साथ ही पेट का फैट कम होने के साथ फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है। हलासन तनाव और टेंशन दूर करता है। पाचन तंत्र से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है। और तो और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में तो ये आसन बहुत ही फायदेमंद है।

 

बद्धकोणासन

बद्धकोणासन पीठ, जांघ के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ-साथ बॉडी के सारे डिटॉक्स भी दूर करता है। 

 

अधोमुखश्वानासन

अधोमुखश्वानासन हाई बीपी के लिए सुझाए जाने वाले सबसे आसान और असरदार आसनों में से एक है। यह आसन रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। रीढ़ और कंधों को आराम देने के साथ ही तनाव दूर करता है। 

पश्चिमोतानासन

पश्चिमोत्तानासन जैसे आगे-झुकने वाले ज्यादातर आसन धमनियों को लचीला बनाकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखते हैं। हाई ब्लड प्रेशर में धमनियों के जकड़ने की संभावना होती है, तो ये आसन बहुत ही फायदेमंद है। 

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन में भी आपका चेस्ट ओपन होता है जिससे ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन शरीर में पहुंचती है और ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। हाई बीपी को कंट्रोल में रखने वाला बहुत ही असरदार आसन है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.