World Heart Day 2021: नहीं होगा दिल का हाल बेहाल, जब इन आसनों से रखेंगे उसका ख्याल

World Heart Day 2021 दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिेए इसका अतिरिक्त ख्याल रखना जरूरी है। तो हृदय दिवस के मौके पर जानेंगे ऐसे कुछ योग आसनों के बारे में जिनके अभ्यास से दिल को हेल्दी रखा जा सकता है.

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:24 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:21 PM (IST)
World Heart Day 2021: नहीं होगा दिल का हाल बेहाल, जब इन आसनों से रखेंगे उसका ख्याल
हाथ की उंगलियों से हार्ट का शेप बनाए हुए

अव्यस्थित लाइफस्टाइल, खराब खानपान, चिंता, मोटापा से मनुष्य कई बीमारियों का शिकार होता जा रहा है। डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, यूरिक एसिड के साथ ही दिल की बीमारियों का भी। जो बेहद खतरनाक है। हृदय संबंधी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। तो आज हम आपको दिल को स्वस्थ रखने वाले कुछ आसनों के बारे में बताएंगे। जिनके रोजाना अभ्यास रखेगा आपके दिल का ख्याल।

सेतुबंधासन

 

हृदय से जुड़ी सभी प्रकार की प्रॉबलम्स के लिए सेतुबंध आसन बहुत ही लाभदायक होता है। सेतुबंध आसन में शरीर एक ब्रिज के समान दिखाई देता हैं। दिल को स्वस्थ रखने के साथ यह यह पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करता हैं।

भुजंगासन

इस आसन को करते वक्त शरीर के ऊपरी अंगों खासतौर से चेस्ट एरिया के पास खिंचाव होता है जो बेहद फायदेमंद है।त्रिकोणासन

त्रिकोणासन करने से हृदय में पर्याप्त मात्रा में रक्त और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। दिल से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह आसन पीठ, पैरों को मजबूत करने के साथ ही पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

वीरभद्रासन 1

वीरभद्रासन योग हमारे दिल की धमनियों में रक्त के थक्का नहीं जमने देता है जो कि हार्ट अटैक की मुख्य वजह है। वीरभद्रासन योग शरीर के लिए फायदेमंद व्यायाम के रूप में जाना जाता हैं।

गोमुखासन 

गोमुखासन के जितने भी फायदे होते हैं उनमें से एक है हृदय को स्वस्थ रखना। इस आसन को करने से बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह से होता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावनाएं कम हो जाती हैं। 

अर्ध मत्स्येन्द्रासन 

अर्ध मत्स्येंद्रासन करने से भी पेट और हृदय दोनों हेल्दी बने रहते हैं। तो इस आसन का भी रोजाना अभ्यास करें। 

उत्कटासन

उत्कटासन योग करने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसके अलावा, यह सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को भी प्रभावी रूप से सुधार कर हार्ट को हेल्दी रखता है। 

Pic credit- ps_yogasana/Instagram

chat bot
आपका साथी