World Breastfeeding Week 2021: इन चीज़ों के सेवन से बढ़ता है मां का दूध

World Breastfeeding Week 2021 स्तनपान कराने वाली मां को अगर दूध नहीं बनता तो इसके लिए उन्हें कुछ खास चीज़ों को अपने भोजन में जगह देनी चाहिए। जिसकी जानकारी इस लेख में दी जा रही है। इनके सेवन से काफी हद तक इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

Priyanka SinghMon, 02 Aug 2021 02:04 PM (IST)
चम्मच में रखे हुए मेथी के बीज

हाल ही में मां बनी हैं तो आप जानती ही होंगी कि बच्चे को दूध पिलाना कितना जरूरी है। लेकिन मुसीबत तब होती है जब मां का दूध नहीं बनता। ऐसे में बच्चे को जरूरी मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता। तो इसके लिए आपको अपने भोजन में कुछ खास चीज़ें शामिल करनी चाहिए, तो दूध बनाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

मेथी

मेथी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार फूड है। इसका सेवन आपको सोने से पहले करना है। इसके लिए 1 चम्मच मेथी दाने को 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें और सोने से पहले इसका पानी पी लें।

अजवाइन

कई सारी महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। तो इसे दूर करने का बेस्ट सॉल्यूशन है अजवाइन। इसके लिए 1 टेबलस्पून अजवायन में एक गिलास पानी मिलाएं और इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इस पानी को किसी बॉटल में भर लें और पूरे दिन पीते रहें।

शतवारी

शतवारी एक आयुर्वेदिक हर्ब है जो उन हॉर्मोन्स को बढ़ाता है जो ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करते हैं।

अंडा

अंडे प्रोटीन के साथ ही हमारी बॉडी के लिए जरूरी कई दूसरे न्यूट्रिशन का भी बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। तो कोशिश करें रोजाना दो से तीन अंडे जरूर खाएं। इससे बॉडी जल्द रिकवर भी होती है।

पनीर

दूध और इससे बनी चीज़ें, मिल्क का प्रोडक्शन बढ़ाने में मददगार होती हैं। तो इसके लिए कच्चा पनीर खाएं या पनीर से बनने वाली दूसरी डिशेज़। कोशिश करें पनीर को ऐसे ही खाने की, तभी ये ज्यादा फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा पीली मूंग दाल के सेवन से भी दूध बढ़ाता है।

लहसुन

लहसुन में मौजूद तत्व भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। तो इनकी मात्रा भी अपने भोजन में शामिल करें। लहसुन के अचार से लेकर चटनी तक हर एक चीज़ करेगी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद लेकिन यहां एक और चीज़ का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा मात्रा में भी नहीं खाएं क्योंकि इससे बच्चे को परेशानी हो सकती है।

Pic credit- Pixabay

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.