World Asthma Day: अस्थमा के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड आइटम्स

World Asthma Day अस्थमा के मरीजों को स्वस्थ बने रहने के लिए लाइफस्टाइल में कई सारे बदलाव करने पड़ते हैं खासतौर से खानपान में। तो किस तरह के फूड अस्थमा के मरीजों को खाने चाहिए आइए जानते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 08:38 AM (IST)
World Asthma Day: अस्थमा के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड आइटम्स
हाथ में वेजिटेबल सैलेड बाउल पकड़े हुए

खानपान का सीधा संबंध सेहत से जुड़ा होता है। और अगर किसी बीमारी से पीड़ित है तो ऐसे में ये और ज्यादा जरूर हो जाता है। तो आज अस्थमा डे के मौके पर जानेंगे कि किस तरह का खानपान इस बीमारी में अपनाने से किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि मौसम बदलने के साथ ही अस्थमा की दिक्कत भी बढ़ जाती है। 

अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद फूड्स

1. शहद और दालचीनी 

अस्थमा के मरीज़ों को दिन में दो बार शहद और दालचीनी का सेवन करना चाहिए। एक रात को सोने से पहले और दूसरा सुबह उठने के बाद। तो एक चम्मच शहद में 2-3 चुटकी दालचीनी का पाउडर मिक्स करें और इसे खा लें। लगातार इसके इस्तेमाल से अस्थमा में बहुत आराम मिलता है।

2. विटामिन सी से भरपूर फूड्स

विटामिन सी एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स से हमारे लग्स को बचाता है। रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है कि अगर अस्थमा के मरीज भरपूर मात्रा में विटामिन सी का इस्तेमाल करते हैं तो अटैक का ख़तरा काफी  हद तक कम हो जाता है। तो संतरा, नींबू, मौसंबी, खरबूज, तरबूज, किवी और ब्रोकोली जरूर डाइट में शामिल करें।

3. फर्मेंटेंड फूड

पेट में गुड और बैड दोनों तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। फर्मेंंटेड फूड्स पेट में गुड बैक्टीरिया व माइक्रोब्स की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे कब्ज, गैस और भी दूसरी पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। इडली, डोसा, अप्पम, अचार इत्यादि हेल्दी फर्मेंटेड फूड्स हैं। 

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्ज़ियों में कई तरह के न्यूट्रिशन्स मौजूद होते हैं। फाइबर से भरपूर हरी सब्ज़ियां खाने से फेफड़ों में कफ इक्ट्ठा नहीं होता, जिससे अस्थमा का अटैक होने की संभावना कम हो जाती है। क्योंकि कफ़ की वजह से भी अस्थमा उभर सकता है। रोज़ाना हरी सब्ज़ी के सेवन करने से बड़ी आंत और फेफड़े दोनों ही हेल्दी बने रहते हैं।

Pic credit- freepik 

chat bot
आपका साथी