Thyroid Early Signs: थायरॉइड के ऐसे 6 चेतावनी के संकेत, जिन्हें महिलाएं अक्सर करती हैं नज़रअंदाज़!

Thyroid Early Signs थायरॉइड ग्लैंड एक महत्वपूर्ण हार्मोन रेगूलेटर है लेकिन यह विशेष रूप से महिलाओं में इसके अविश्वसनीय रूप से बढ़ जाने की संभावना ज़्यादा होती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसका दुनिया भर में 8 में से एक महिला शिकार होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:42 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:29 AM (IST)
Thyroid Early Signs: थायरॉइड के ऐसे 6 चेतावनी के संकेत, जिन्हें महिलाएं अक्सर करती हैं नज़रअंदाज़!
थायरॉइड के ऐसे 6 चेतावनी के संकेत, जिन्हें महिलाएं अक्सर करती हैं नज़रअंदाज़!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Thyroid Early Signs: अत्यधिक थकान, बालों का झड़ना, देर से मासिक धर्म की अनियमितता का अनुभव? या आप अस्थिर, चिंतित, पसीने से तर और ज़रूरत से ज़्यादा भूख महसूस कर रहे हैं? वैसे तो यह आम लक्षण हैं, जो कई लोग और किसी भी उम्र का व्यक्ति आए दिन महसूस कर सकता है, लेकिन यह थायरॉइड के भी लक्षण हो सकते हैं।

थायरॉइड ग्लैंड एक महत्वपूर्ण हार्मोन रेगूलेटर है, लेकिन यह विशेष रूप से महिलाओं में इसके अविश्वसनीय रूप से बढ़ जाने की संभावना ज़्यादा होती है।

यह एक ऐसी स्थिति है, जिसका दुनिया भर में 8 में से एक महिला शिकार होती है। साथ ही यह भी देखा गया है कि 60% महिलाएं जिन्हें थायरॉइड की समस्या है, वे लक्षणों के बारे में अनजान रहती हैं। इसलिए थायरॉइड के शुरुआती लक्षणों के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है।

महिलाओं में थायरॉइड के 6 शुरुआती लक्षण

1. अचानक वज़न गिरना या बढ़ना

थायरॉइड का स्तर आपके पूरे चयापचय पर बहुत ज़्यादा प्रभाव डालता है और आपके वज़न को भी नियंत्रित रखता है। वज़न बढ़ने या घटने के वैसे कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, अगर अचानक आपका वज़न बढ़ता या घटता है, तो आपको सबसे पहले अपने थायरॉइड का चेकअप कराना चाहिए। थायरॉयड का स्तर अगर कम है, तो इससे वज़न बढ़ सकता है, वहीं, एक ज़रूरत ज़्यादा सक्रिय थायरॉइड की वजह से आपका वज़ काफी कम कर सकता है।

2. गर्दन के आसपास की त्वचा का डार्क होना

थायरॉइड का एक सामान्य शुरुआती लक्षण, जिस पर आमतौर पर ध्यान नहीं जाता, वह है आपकी गर्दन के आसपास की त्वचा का काला पड़ना है। विशेष रूप से, शोध में पाया गया है कि गर्दन के आसपास की त्वचा की सिलवटों का काला पड़ना आमतौर पर हार्मोन के लेवेल बढ़ने के कारण होता है, और जब थायरॉइड बढ़ रहा होता है, तो यह अधिक सामान्य होता है। महिलाओं और पुरुषों को अक्सर कहा जाता है कि इस एक लक्षण पर नज़र रखें।

इसके अलावा थायरॉइड त्वचा और बालों की अच्छी सेहत के लिए भी ज़िम्मेदार होता है। इन हार्मोन्स के ऊपर-नीचे होने पर रूखी त्वचा, सिर में खुजली, त्वचा का ऑयली होना या नाखूनों का नाज़ुक होना देखा जा सकता है।

3. कमज़ोरी और थकावट

एनर्जी की कमी, या थकान महसूस करना अक्सर उम्र बढ़ने और रोज़मर्रा के तनाव के संकेत के रूप में समझा जाता है। हालांकि इस तरह के लक्षण थायरॉइड समस्या का परिणाम भी हो सकते हैं। क्योंकि हमारा थायरॉइड ग्लैंड चयापचय क्रिया को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है, इसलिए एक निष्क्रिय थायरॉयड चयापचय को धीमा कर सकता है, और आपको नियमित रूप से थका हुआ और सुस्त बना सकता है।

4. नींद आने में दिक्कत

नींद न आना भी थायरॉइड का एक लक्षण हो सकता है। थायरॉइड अगर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है, तो इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है। इसकी वजह से आपको दिन के समय में ज़्यादा नींद आएगी। जबकि एक अति सक्रिय, हाई-फंक्शनल थायरॉइड आपके मूड, तंत्रिका तंत्र, थकान और मांसपेशियों की कमज़ोरी को प्रभावित कर सकता है, निरंतर भावनाएं किसी भी व्यक्ति के लिए रात में अच्छी नींद लेना मुश्किल बना सकती हैं। इसके अलावा रात में पसीना आना और बार-बार पेशाब के लिए उठने की वजह से नींद प्रभावित हो सकती है।

5. चिंता, घबराहट और दिमाग़ी उलझन

मानसिक स्वास्थ्य के कमज़ोर होने या बिगड़ने के किसी भी लक्षण को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। वैसे तो बहुत-सी स्वास्थ्य स्थितियां मूड में उतार-चढ़ाव और तनाव से जुड़ी होती हैं, थायरॉइड से पीड़ित महिलाओं को चिंता, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, तीव्र मिजाज़ के साथ-साथ ब्रेन फॉग का अनुभव होने का अधिक जोखिम होता है। कोविड-19 के बाद से ऐसे लक्षण ज़्यादा देखे जा रहे हैं।

6. पीरियड्स समय पर न आना

महिलाओं में, किसी भी तरह के मासिक धर्म में बदलाव या अनियमितता को मुख्य रूप से PCOS या फर्टिलिटी से जुड़ी दिक्कतों के लिए चेतावनी संकेत माना जाता है। हालांकि, पीरियड्स का समय पर न आना सिर्फ इन्हीं दिक्कतों से नहीं जुड़ा है। थायरॉइड के स्तर में बदल से भी पीरियड्स के समय या ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि थायराइड सीधे आपके प्रजनन तंत्र को नियंत्रित करता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी