इन 3 नेचुरल और आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से रह सकते हैं लंबे समय तक संक्रामक बीमारियों से दूर

कोरोना उसके बाद बर्ड ब्लू और भी ऐसी कई संक्रामक बीमारियां हैं जिनका कमजोर इम्युनिटी वालों पर सबसे जल्द और ज्यादा असर होता है। तो इनसे बचने के लिए किस तरह के उपाय करने चाहिए जानेंगे इसके बारे में..

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 09:09 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 09:09 AM (IST)
इन 3 नेचुरल और आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से रह सकते हैं लंबे समय तक संक्रामक बीमारियों से दूर
शहद और हल्दी पाउडर के साथ गोल्डन मिल्क रखा हुआ

संक्रामक बीमारियों से कोसों दूर रहने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है अपना इम्यून सिस्टम दुरुस्त रखना। तो इसे बढ़ाने के लिए किसी तरह का सप्लीमेंट्स लेने के बजाय घरेलू और देसी नुस्खों को आजमाएं जिनका प्रभाव लंबे समय तक बना ‌रहता है और किसी तरह के साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते।

भोजन में हर्ब्स को करें शामिल

हमारे किचन में ऐसी कई सारी चीज़ें मौजूद हैं जिनकी थोड़ी-थोड़ी मात्रा भी अगर आप रोज़ाना लें तो कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन्स से कोसों दूर रह सकते हैं। तो अपने भोजन को बनाते वक्त अदरक, लहसुन और हल्दी का भरपूर इस्तेमाल करें। ये हर्ब्स आपकी बॉडी को अंदर से मजबूत बनाने का काम करते हैं जिससे वो बीमारियों से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। कोविड से लेकर बर्ड फ्लू हर तरह के इंफेक्शन्स से दूर रहा जा सकता है।

बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते रहें

बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का मतलब है शरीर के अंदर मौजूद गंदगी को बाहर निकलना क्योंकि यही चीज़ें हमारे बॉडी में इकट्ठा होती रहती हैं और बीमार बनाने का काम करती हैं, तो इन्हें बाहर निकालने का सबसे आसान और सस्ता उपाय है पानी पीना। जी हां, पानी पीने से यूरिन द्वारा बॉडी के अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं। इससे अलावा आप तुलसी, पुदीना, खीरे से बनने वाले पानी को भी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। डिटॉक्सीफाई करने के लिए स्टीम और ब्रीदिंग प्रोसेस का भी ऑप्शन है। स्टीम प्रोसेस के लिए आपको एक बर्तन में गुनगुने पानी में हल्दी और नमक मिक्स करना है और एक टॉवेल से अपने सिर और बर्तन को इस पर ढकना है कि स्टीम बाहर न निकलने पाएं। ये बहुत ही कारगर तरीका है। इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है।

हल्दी वाला दूध पिएं

दिन में दो बार दूध पीना हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है तो इसमें लापरवाही न करें। साथ ही दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पिएं। सुबह और रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से आप सर्दी-जुकाम और भी इस तरह की कई संक्रामक बीमारियों से बचे रह सकते हैं। 

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी