Healthy Fat Diet: बॉडी के लिए फैट्स किस तरह है जरूरी? जानिए किन चीज़ों से हासिल करें हेल्दी फैट्स

Healthy Fat Diet वसा बॉडी के लिए ऐसा जरूरी तत्व है जो जोड़ों को चिकनाई देती है साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक रखती है। इसका सीमित सेवन बॉडी के लिए जरूरी है लेकिन अतिरिक्त सेवन वज़न बढ़ाने में जिम्मेदार है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 12:02 PM (IST)
Healthy Fat Diet: बॉडी के लिए फैट्स किस तरह है जरूरी? जानिए किन चीज़ों से हासिल करें हेल्दी फैट्स
डार्क चॉकलेट का सेवन सेहत के लिए उपयोगी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Healthy Fat Diet: फैट्स को हमारी बॉडी में वज़न बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन विशेषज्ञों की राय जाने तो बॉडी के लिए पोषक तत्वों का सेवन करना जितना जरूरी है, उतनी ही वसा भी जरूरी है। वसा बॉडी के लिए ऐसा जरूरी तत्व है जो जोड़ों को चिकनाई देती है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक रखती है। इसका सीमित सेवन बॉडी के लिए जरूरी है, लेकिन अतिरिक्त सेवन वज़न बढ़ाने में जिम्मेदार है। हमारी डेली डाइट में हेल्दी फैट वाले फूड का सेवन करना जरूरी है। यह फूड विटामिन A, D और E के अवशोषण के साथ आंखों और हड्डियों की हेल्थ का भी ध्यान रखते हैं। हेल्दी फैट्स की अहमियत को देखते हुए यह जानना जरूरी है कि हमारी बॉडी के लिए जरूरी इस फैट्स की पूर्ती किन चीज़ों से करें। आइए जानते हैं कि हेल्दी फैट्स के बेहतरीन स्रोत कौन से हैं। 

चिया सीड को करें डाइट में शामिल:

चिया सीड बेहतरीन वसा प्राप्ति का स्रोत है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चिया बीज ओमेगा-3 से भरपूर होता हैं। करीब 28 ग्राम चिया सीड से 8.71 ग्राम स्वस्थ वसा प्राप्त की जा सकती है। चिया सीड सेहत के लिए बेहद उपयोगी है, इसके आटे का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट का करें सेवन:

डार्क चॉकलेट में फैट की मात्रा और कैलोरी ज्यादा होती है, लेकिन यह फाइबर, मैग्नीज, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ मिलकर स्वस्थ फैट बन जाती है। डार्क चॉकलेट का सेवन सेहत के लिए उपयोगी है, यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है, साथ ही दिमाग और स्किन को भी फायदा पहुंचाता है।

देसी घी का करें सेवन:

देसी घी में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो अच्छी सेहत और स्किन के लिए उपयोगी है। बॉडी को एनर्जी देने वाला घी आंतों की सेहत को ठीक रखता है। यह बॉडी में ऊर्जा को बढ़ाने और ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन रोटी पर थोड़ी मात्रा में करने से सेहत को फायदा पहुंचता है। सीमित मात्रा में देसी घी का सेवन खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ाता है। 

नारियल तेल का करें सेवन:

नारियल तेल दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने और हेल्थ को ठीक करने में किया जाता है। ये भूख को कम करता है, साथ ही मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है। नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड अल्जाइमर के मरीजों के लिए उपयोगी है और वजन घटाने में भी बढ़ावा दे सकता हैं।  

chat bot
आपका साथी