क्यों सोया खाद्य पदार्थ बेहतर इम्यूनिटी के लिए प्रोटीन के सभी स्रोतों में सबसे अच्छा स्रोत है

कोरोनवायरस विभिन्न स्ट्रैन में म्यूटेंट हो रहा है। इस स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि लोग खुद इस विषय पर सही और नवीनत जानकारी प्राप्त करें। इम्यूनिटी विकसित करने में प्रोटीन की भूमिका कोई रहस्य नहीं है। प्रोटीन बनाने वाले अमीनो एसिड इम्यूनिटी विकसित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Umanath SinghSun, 13 Jun 2021 07:42 PM (IST)
न्यूट्रिशनिस्ट्स लोगों को फलों और सब्जियों के साथ भोजन को संतुलित करने की सलाह देते रहे हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दुनिया कोरोनवायरस और इसके बदलते हुए स्ट्रैन का सामना कर रही है। ऐसे में एहतियाती उपायों और कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य देखभाल के रूप में पोषण जागरूकता ध्यान और चर्चा का विषय बना हुआ है। हालांकि महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान लड़ाई में दुनिया के लिए उम्मीद पैदा कर रहे हैं। बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करना, वर्ल्ड लीडर्स और प्रख्यात न्यूट्रिशनिस्ट्स की शीर्ष सिफारिशों में से एक बना हुआ है। यदि लोग पोषण के साथ स्वयं की देखभाल पर ध्यान दें, तो मास्क मुक्त और सुरक्षित वातावरण में रहना कोई दूर का सपना नहीं होगा।

पिछले साल कोविड -19 के प्रकोप के बाद से राइट टू प्रोटीन (Right To Protein) पहल जैसे जन जागरूकता अभियानों ने मैक्रोन्यूट्रिएंट, प्रोटीन और इम्यूनिटी को लेकर नेतृत्व किया, ताकि ऐसे महत्वपूर्ण समय में बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए जागरूकता को बढ़ाया जा सके। कई ब्रांडों, इंडस्ट्री लीडर्स और संगठनों ने मिलकर लोगों को यह समझाने में मदद की कि निरंतर और पर्याप्त प्रोटीन की खपत इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिसे वायरस के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण हथियार के रूप में माना जाता है।

यह भी सच बना हुआ है कि इम्युनिटी उन शीर्ष स्वास्थ्य उपायों में से एक है, जिस पर दुनिया निर्भर है। क्योंकि कोरोनवायरस विभिन्न स्ट्रैन में म्यूटेंट हो रहा है। इस स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि लोग खुद इस विषय पर सही और नवीनत जानकारी प्राप्त करें। प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी विकसित करने में प्रोटीन की भूमिका कोई रहस्य नहीं है। प्रोटीन बनाने वाले अमीनो एसिड इम्यूनिटी विकसित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसे और अच्छे से समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि भरपूर प्रोटीन के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

एनिमल प्रोटीन (मांस, अंडे, मुर्गी, मछली, आदि) और प्लांट प्रोटीन (शाकाहारी और वेगन) 20 अमीनो एसिड से बने होते हैं। यही अमीनो एसिड इम्यूनिटी के निर्माण के लिए जिम्मेदार होते हैं। हालांकि, इन 20 अमीनो एसिड में से 9 मनुष्यों के लिए सबसे आवश्यक माने जाते हैं। इसे वो दूसरों की तरह शरीर द्वारा निर्मित नहीं किया जा सकता है। इसलिए, मनुष्यों को इन आवश्यक अमीनो एसिड को अपने आहार के द्वारा जरूर प्राप्त करना चाहिए। वर्तमान में अगर देखें तो केवल पशु प्रोटीन स्रोत जैसे मुर्गी, मछली, अंडे, बीफ, पोर्क, आदि में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं-जो पूर्ण प्रोटीन बनाता है। दूसरी ओर विद्यमान जानकारी से पता चलता है कि प्लांट प्रोटीन में आमतौर पर नौ में से एक या दो आवश्यक अमीनो एसिड गायब होते हैं। खैर, यह पूरी तरह सच नहीं है।

सोया एक बेहतर सुपरफूड है। यह प्रोटीन के कुछ प्लांट बेस्ड स्रोतों में से एक है, जिसमें सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं और जो सभी सोया आधारित खाद्य पदार्थों को संपूर्ण प्रोटीन का प्लांट बेस्ड स्रोत बनाते हैं। सोया खाद्य पदार्थ गुणवत्ता वाले प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन की समृद्ध सामग्री आगे बढ़ने में मदद करती है, ऊतक की मरम्मत करती है, मांसपेशियों का निर्माण करती है और कोशिकाओं को नवीनीकृत करती है। सभी शाकाहारी, वेगन, मांसाहारी, एगेटेरियन और फ्लेक्सिटेरियन अपने दैनिक आहार में सोया खाद्य पदार्थ जैसे सोया बीन्स, सोया नट्स, सोया चंक्स, सोया चाप, सोया दूध, सोया आटा, टोफू, टेम्पेह आदि शामिल कर सकते हैं। मांस जैसे बनावट के कारण सोया मांसाहारी लोगों में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। कई सारे ब्रांड सोया खाद्य पदार्थों को पशु प्रोटीन के वैकल्पिक प्रोटीन के रूप में पेश कर रहे हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट्स लोगों को सभी स्रोतों से ज्यादा पोषण प्राप्त करने के लिए फलों और सब्जियों के साथ भोजन को संतुलित करने की सलाह देते रहे हैं। सोया खाद्य पदार्थों को फलों, सब्जियों, मछली और मांस के साथ संतुलित करना, प्रोटीन बढ़ाने की एक फुल-प्रूफ योजना होगी, जिससे सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त होंगे और अंत में इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलेगा। बेहतर इम्यूनिटी के लिए सोया प्रोटीन की भूमिका पर विचार करना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इम्यूनिटी को लगातार मजबूत करने के लिए, एक संतुलित आहार के साथ-साथ एक प्रभावी स्वास्थ्य प्रबंधन बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रोटीन की पर्याप्त खपत में अन्य सभी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में सोया खाद्य पदार्थ शामिल हो।

साथ भोजन को संतुलित करने की सलाह देते रहे हैं। सोया खाद्य पदार्थों को फलों, सब्जियों, मछली और मांस के साथ संतुलित करना, प्रोटीन बढ़ाने की एक फुल-प्रूफ योजना होगी, जिससे सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त होंगे और अंत में इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलेगा। बेहतर इम्यूनिटी के लिए सोया प्रोटीन की भूमिका पर विचार करना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इम्यूनिटी को लगातार मजबूत करने के लिए, एक संतुलित आहार के साथ-साथ एक प्रभावी स्वास्थ्य प्रबंधन बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रोटीन की पर्याप्त खपत में अन्य सभी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में सोया खाद्य पदार्थ शामिल हो।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.