Garlic pickle Health Benefits: लहसुन का आचार वज़न कम करने के साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करेगा, जानिए रेसिपी

Garlic pickle Health Benefits लहसुन को सिरका और नींबू के रस के साथ मिलाकर डिसइनफेक्टेंट की तरह उपयोग किया जा सकता है। आप भी लहसुन को कच्चा खाने से परहेज करते हैं तो उसका इस्तेमाल अचार के रूप में कर सकते हैं।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 11:00 AM (IST)
Garlic pickle Health Benefits: लहसुन का आचार वज़न कम करने के साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करेगा, जानिए रेसिपी
लहसुन का इस्तेमाल कच्चा और अचार बनाकर भी किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलीसीन और सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं, जो लहसुन को और ज्यादा असरदार औषधि बना देते हैं। लहसुन में मौजूद ये घटक ही लहसुन को संक्रमण दूर करने की क्षमता देते हैं। लहसुन का इस्तेमाल करने से वजन कम होता है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। लहसुन का इस्तेमाल लोग कच्चा भी करते हैं और उसका आचार बनाकर भी किया जा सकता है। लहसुन को सिरका और नींबू के रस के साथ मिलाकर डिसइनफेक्टेंट की तरह उपयोग किया जा सकता है। आप भी लहसुन को कच्चा खाने से परहेज करते हैं तो उसका इस्तेमाल अचार के रूप में कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि लहसुना का आचार घर में कैसे तैयार करें।

बनाने की सामग्रीः

250 ग्राम लहसुन (छिलका हटा देंगे)

2 छोटी चम्मच सौंफ

साबुत सुखी लाल मिर्च

आधा चम्मच से थोडा सा कम कलौंजी

सफेद नमक

खाने वाला तेल

शहद

हींग 

सिरका 500 एम.एल

बनाने की विधिः

एक पतीले में सिरका लेकर उसे छान लें, फिर इसमें मीडियम साईज की चार कड़छी शहद लेकर अच्छे से मिला देंगे। इसके साथ ही इसमें लहसुन डालेंगे साथ ही लाल मिर्च भी डालेंगे। सवा चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से मिला देंगे। फिर गैस जलाएंगे और छौंक तैयार करने के लिए बड़ी कड़छी लेकर गैस पर रख देंगे व दो चम्मच तेल डाल देंगे तेल गर्म होने के बाद सौंफ और  कलौंजी डाल देंगे गैस बंद कर देंगे। फिर हल्की सी हींग डाल देंगे और छौंक को पतीले में डाल देंगे। याद रखें कि छोंक लगाने के बाद गर्म नहीं करना है। केवल छौंक ही लगाना है। फिर प्लास्टिक या काँच की सुखी बरनी लेकर डाल देंगे टाईट बंद कर देंगे व दो हफ्ते के लिए रख देंगे दो हफ्ते बाद काम ले सकते है।

chat bot
आपका साथी