Aluminum Foil Side Effects: खाने में एल्युमिनियम फाइल का इस्तेमाल आपको बीमार बना सकता है, जानिए साइड इफेक्ट

Aluminum Foil Side Effects एल्युमिनियम फॉयल में खाना खाने के फायदों से ज्यादा उसके सेहत के लिए नुकसान है। फॉयल पेपर किडनी से लेकर हड्डियों तक को नुकसान पहुंचाता है। फायल पेपर अल्जाइमर जैसी बीमारी का कारण बन सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 12:30 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:26 PM (IST)
Aluminum Foil Side Effects: खाने में एल्युमिनियम फाइल का इस्तेमाल आपको बीमार बना सकता है, जानिए साइड इफेक्ट
पुरुषों में बांझपन पैदा कर सकता है एल्युनिमियम फाइल में पैक खाना!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा लाइफस्टाइल ऐसा बन गया है कि हमारे खाने-पीने का वक्त ही ठीक नहीं रहता। सुबह देर से जागना, और फिर बिना खाए नाश्ता पैक करके ऑफिस में ले जाना हमारी रोज की रूटीन में शामिल है। अक्सर हम अपना खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसान दायक है। बच्चों को लंच देने से लेकर ऑफिस में खाना ले जाने तक के लिए हम एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उसमें खाना गर्म और ताजा रहता है। लेकिन आप जानते हैं कि फॉयल पेपर में खाना खाने के फायदों से ज्यादा नुकसान है। फॉयल पेपर किडनी से लेकर हड्डियों तक को नुकसान पहुंचाता है। फायल पेपर अल्जाइमर जैसी बीमारी का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं कि फायल पेपर में खाना खाने के कौन-कौन से नुकसान है।

जैंट्स में इ्ंफर्टिलिटी पैदा करती है एल्युमिनियम फायल:

एल्युमिनियम की फॉयल में रैप किया हुआ खाना खाने से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ती है। 

डिमेंशिया का शिकार बना सकता है इसका सेवन:

एल्युमिनियम फॉयल में गर्म खाना पैक करने से या फॉयल में खाना रखकर पकाने से डिमेँशिया जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

किडनी और हड्डियों के लिए नुकसानदायक है: 

रोजाना एल्युमिनियम फाइल में खाना खाने से किडनी की बीमारी के साथ ही हड्डियों का विकास भी रूक जाता है। इसके लगातार इस्तेमाल से हड्डियां कमजोर होने लगती है।

संक्रामक जीव विकसित होते हैं:

एल्युमिनियम फॉयल हानिकारक सूक्ष्म जीवों को बढ़ावा देती है। जब इस फॉयल में खाना पैक करते हैं तो खाने में कुछ संक्रामक जीव विकसित होने लगते है।

सांस लेने में परेशानी पैदा कर सकती है फायल:

रोजाना इसमें पैक खाना खाने से शरीर में हानिकारक तत्व इक्ट्ठा हो जाते है, जिससे अस्थमा जैसी समस्याएं होने लगती है। एल्युमिनियम का इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। 

                   Written By :Shahina Noor

chat bot
आपका साथी