COVID-19 Vaccine: क्या प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाना सुरक्षित है?

COVID-19 Vaccine देशभर में वैक्सीन तेज़ी से लगाई जा रही है लेकिन इसे लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल हैं। अगर आपको भी वैक्सीन से जुड़े कुछ सवाल परेशान कर रहे हैं तो आइए उनके जवाब जानें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 03:27 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 03:30 PM (IST)
COVID-19 Vaccine: क्या प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाना सुरक्षित है?
क्या प्रेग्नेंसी में कोरोना वैक्सीन लगवाना सुरक्षित है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 Vaccine: भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपाया हुआ है। इसे कंट्रोल करने के लिए देश के ज़्यादातर राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति है। वहीं, मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर भी जल्द आएगी। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर जल्द से जल्द ज्यादातर आबादी को वैक्सीन लगा दी जाए, तो इस वायरस पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। देशभर में वैक्सीन तेज़ी से लगाई जा रही है, लेकिन इसे लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल हैं। अगर आपको भी वैक्सीन से जुड़े कुछ सवाल परेशान कर रहे हैं, तो आइए उनके जवाब जानें।

क्या गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन सुरक्षित है?

वर्ल्ड स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि अभी तक ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं, जिससे यह कहा जा सके कि कोविड-19 की वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए ख़तरनाक साबित हो सकती है। इसलिए अगर आप प्रेग्नेंट हैं और स्वस्थ हैं, तो वैक्सीन लगवाई जा सकती है। अगर आपके मन में फिर वैक्सीन को लेकर चिंता है, तो अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। 

क्या वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स भी होंगे?

सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि सभी तरह की वैक्सीन के कुछ न कुछ साइड-इफेक्ट्स ज़रूर होते हैं। कोविड की वैक्सीन के बाद हल्का बुखार, इंजेक्शन जहां लगा वहां दर्द, हल्का ज़ुकाम जैसे साइड-इफेक्ट्स महसूस कर सकते हैं, हालांकि ये एक या दो दिन में ठीक भी हो जाते हैं।

क्या वैक्सीन के बाद ब्रेस्टफीडिंग करा सकते हैं? 

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अभी तक ऐसा कोई मामला देखने को नहीं मिला है, जिसमें कोविड वैक्सीन के बाद स्तनपान के ज़रिए बच्चे को किसी तरह की तकलीफ आई हो। इसलिए महिलाएं वैक्सीन लगवाने के बाद भी स्तनपान जारी रख सकती हैं और किसी भी तरह की आशंका है, तो अपने डॉक्टर से ज़रूर बात करें। 

किस को नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक जिन लोगो को आमतौर पर गंभीर एलर्जी हो जाती है, उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही वैक्सीन लगवानी चाहिए। साथ ही अगर आप कोरोना से संक्रमित हैं, तो आपको वैक्सीन के लिए कम से कम 2 से 3 महीने तक का इंतज़ार करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप दिल के मरीज़ हैं, डायबिटीज़ है या फिर ऐसी ही कोई गंभीर बीमारी है, तब भी वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें। 

वैक्सीन के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए आप WHO की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। 

chat bot
आपका साथी