Best Salt For Health: कौन सा नमक खाना सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है, जानिए

Best Salt For Health सेंधा नमक पूरी तरह कुदरती नमक होता है जो जमीन के नीचे चट्टान की तरह होता है। सेंधा नमक कुदरती चीज है और इसमें ज्यादा छेड़-छाड़ नहीं की जा सकती। यह सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:59 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:59 PM (IST)
Best Salt For Health: कौन सा नमक खाना सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है, जानिए
कौन सा नमक खाना सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है, जानिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खाने में नमक के बिना स्वाद नहीं आता। नमक हमारे खाने के लिए जितना जरूरी है, उतना ही हमारी बॉडी के लिए भी जरूरी है। आप जानते हैं कि नमक के कितने प्रकार होते हैं? जी हां नमक तीन तरह का होता है सामान्य नमक, सेंधा नमक और काला नमक। सामान्य नमक को समुंदर के पानी से तैयार किया जाता है जिसे मशीन में शुद्ध किया जाता है। सेंधा नमक पूरी तरह कुदरती नमक होता है जो जमीन के नीचे चट्टान की तरह होता है। काला नमक भी सेंधा नमक की तरह ही होता है। तीनों नमक सोडियम क्लोराइड का बेहतरीन सोर्स हैं।

कौन सा नमक बेहतर?

सेंधा नमक कुदरती चीज है और इसमें ज्यादा छेड़-छाड़ नहीं की जा सकती। यह सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है। आयुर्वेद में इसका काफी महत्व है। सेंधा नमक दरदरा होता है जिसकी वजह से यह भोजन में पूरी तरह से मिक्स नहीं होता। दरदरा होने का मतलब यह है कि इसे रिफाइंड नहीं किया गया है। जो चीज जितनी कम रिफाइंड होती है, वह उतनी ज्यादा नैचुरल होती है। रिफाइंड करने से महत्वपूर्ण खनिज खत्म हो जाते हैं, यानी सेंधा नमक हमारे लिए ज्यादा बेहतर है।

सेंधा नमक के फायदे:

ज्यादा नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है लेकिन आप जानते हैं कि सेंधा नमक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेंधा नमक बेस्ट है, इसके सेवन से स्टेमिना भी बढ़ता है। साइनस का कारगर इलाज है सेंधा नमक। जिन लोगों को साइनस से ज्यादा परेशानी रहती है वो इस नमक का सेवन करें। सेंधा नमक वजन को कंट्रोल करता है, साथ ही नींद नहीं आती तो उसका भी उपचार करता है। सेंधा नमक से बॉडी स्क्रब भी किया जा सकता है, इससे स्किन में ग्लो आता है। इसका सेवन बालों में भी किया जाता है। माइग्रेन के दर्द से परेशान है तो सेंधा नमक का सेवन करें। माइग्रेन की एक वजह मैग्नीशियम की कमी होती है जो सेंधा नमक पूरी कर देता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी