क्या होता है मेलेनोमा, जानें-इसके लक्षण, कारण और बचाव

मेलेनोमा त्वचा कैंसर का एक रूप है। यह बीमारी सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से होती है। इससे त्वचा प्रभावित होती है। इस स्थति में त्वचा में काले तिल की तरह दाग उभरने लगते हैं। इसके आकार में धीरे-धीरे वृद्धि होने लगती है।

Pravin KumarSat, 24 Jul 2021 10:31 PM (IST)
इस स्थति में त्वचा में काले तिल की तरह दाग उभरने लगते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शरीर में किसी कोशिका के असमान्य तरीके से बढ़ने की स्थिति को कैंसर कहते हैं। इस बीमारी के कई प्रकार हैं। इनमें रक्त कैंसर, स्तन कैंसर, त्वचा कैंसर, मस्तिष्क कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लिवर कैंसर, बोन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, लंग कैंसर आदि प्रमुख हैं। त्वचा कैंसर के चार चरण होते हैं। चौथे चरण में यह बेहद खतरनाक रूप अखित्यार कर लेती है। इस स्थिति को मेलेनोमा कहा जाता है। कैंसर एक्सपर्ट्स की मानें तो मेलेनोमा त्वचा कैंसर का खतरनाक रूप है। यह त्वचा संबंधी बीमारी है। अतः इससे त्वचा अधिक प्रभावित होती है। इस बीमारी से महिला और पुरुष दोनों प्रभावित होते हैं। यह बीमारी सूर्य की परबैंगनी किरणों के चलते होती है। इसके लिए हमेशा धूप में निकलते समय सन स्क्रीन जरूर लगाएं। साथ ही त्वचा का विशेष ख्याल रखें। अगर आपको मेलेनोमा के बारे में नहीं पता है, तो आइए इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

मेलेनोमा

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मेलेनोमा त्वचा कैंसर का एक रूप है। यह बीमारी सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से होती है। इससे त्वचा प्रभावित होती है। इस स्थति में त्वचा में काले तिल की तरह दाग उभरने लगते हैं। इसके आकार में धीरे-धीरे वृद्धि होने लगती है। यह एक आनुवांशिकी बीमारी भी है, जो पीढ़ी दर चलती रहती है। प्राथमिक स्तर पर इसका इलाज संभव है। कोताही बरतने पर यह जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसी स्थिति में तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर उचित उपचार करवाएं।

मेलेनोमा के लक्षण

-तिल के रंग में बदलाव

-त्वचा का घाव (लंबे समय तक)

- त्वचा में खुजली

-त्वचा में लाल चकत्ते होना

-खुजली के समय खून आना

-लाल गांठ बनना

-इसके कई अन्य गंभीर लक्षण भी हैं।

मेलेनोमा से बचाव

-त्वचा का विशेष ख्याल रखें।

-धूप में निकलते समय काला चश्मा पहनें।

-घर से बाहर निकलते वक्त चेहरे पर सन स्क्रीन जरूर लगाएं।

- मेलेनोमा से बचाव के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.