Health Benefits of Isabgol: इसबगोल क्या है? अपनी डाइट में इसे क्यों शामिल करना चाहिए, जानिए

Health Benefits of Isabgol इसबगोल की भूंसी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह पाचन संबंधी समस्याओं का बेहतरीन उपचार है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज़ से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार है। वज़न घटाने का बेहतरीन इलाज है इसबगोल की भूसी।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 11:41 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 11:41 AM (IST)
Health Benefits of Isabgol: इसबगोल क्या है? अपनी डाइट में इसे क्यों शामिल करना चाहिए, जानिए
इसबगोल का सेवन मोटापे से निज़ात दिलाने में बेहद असरदार है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर इसबगोल की भूसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में सालों से होता आ रहा है। इसबगोल की भूंसी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह पाचन संबंधी समस्याओं का बेहतरीन उपचार है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज़ से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार है। वज़न घटाने का बेहतरीन इलाज है इसबगोल की भूसी। यह पाचनतंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है, साथ ही बॉडी को कई तरह से फायदा भी पहुंचाती है। आइए जानते हैं कि इसबगोल की भूसी क्या है और इसके सेहत को कौन-कौन से फायदे पहुंच सकते हैं।

इसबगोल की भूसी क्या है?

इस बगोल की भूसी प्लांटागो ओवाटा नाम के पौधे के ऊपर चिपके सफ़ेद रंग के पदार्थ को कहते हैं, जिसमें 70 प्रतिशत घुलनशील और 30 प्रतिशत अघुलनशील फ़ाइबर मौजूद होता है। यह पौधा जड़ी-बूटियों की श्रेणी में आता है।

इसबगोल की भूसी के सेहत को फायदे:

वज़न कंट्रोल करती है:

इसबगोल का सेवन मोटापे से निज़ात दिलाने में बेहद असरदार है। इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती है और आप ओवर इटिंग करने से बचते हैं। इसका सेवन करने से आपका पेट साफ रहता है और आपका वज़न बढ़ता नहीं है। इसबगोल का पाउडर नींबू-पानी के साथ मिलाकर सुबह ख़ाली पेट पीने से वज़न कंट्रोल में रहता है।

शुगर कंट्रोल करती है:

शुगर के मरीज़ों के लिए बेहतरीन इलाज है इसबगोल। इसमें मौजूद जिलेटिन शरीर में ग्लूकोज के टूटने और अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

पाचन दुरुस्त करती है:

घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फ़ाइबर से भरपूर इसबगोल आपके पाचन को दुरुस्त रखती है। इसका सेवन करने से कब्ज से निजात मिलती है। रात में सोने से पहले एक ग्लास छाछ में 2 चम्मच इसबगोल मिलाकर सेवन करें आपका पेट साफ रहेगा और पाचन ठीक रहेगा।

दस्त का भी उपचार करती है:

कब्ज को दूर करने वाली इसबगोल की भूसी दस्त का भी इलाज करती है।

दस्त के दौरान आप इसे दही में मिलाकर इसका सेवन करें आपको फायदा पहुंचेगा।

कोलेस्ट्रॉल को कम करती है:

इसबगोल का सेवन गुड कोलेस्टेरॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्टेरॉल को घटाने में मददगार होता है। इसबगोल का हीड्रोस्कोपिक गुण ख़ून से कोलेस्टेरॉल को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए फ़ायदेमंद:

इसबगोल को जब आप एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर स्किन पर लगाते हैं तो इसमें मौजूद ऐंटी-इंफ़्लेमेंटरी गुण मुहांसों से निजात दिलाने में मदद करते है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी