Iron Deficiency: बॉडी में आयरन की कमी को कैसे पहचानें, डाइट से ऐसे करें उपचार

Iron Deficiency महिलाओं में खासतौर पर आयरन की कमी पुरूषों के मुकाबले ज्यादा होती है। आयरन की कमी से एनीमिया की बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है। हमारे खून में मौजूद हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 12:25 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 12:25 PM (IST)
Iron Deficiency: बॉडी में आयरन की कमी को कैसे पहचानें, डाइट से ऐसे करें उपचार
बॉडी में आयरन की कमी को कैसे पहचानें, डाइट से ऐसे करें उपचार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आयरन इंसान के लिए बेहद जरूरी है। यह एक ऐसा मिनरल है, जो बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन बहुत ही आवयश्क होता है। हीमोग्लोबिन एक तरह से प्रोटीन का काम करता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। महिलाओं में खासतौर पर आयरन की कमी पुरूषों से ज्यादा होती है। आयरन की कमी से एनीमिया की बीमारी होने का ख़तरा अधिक रहता है। हमारे खून में मौजूद  हीमोग्लोबिन, ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाता है। आयरन की कमी होने पर हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन नहीं पहुंचता। सवाल यह उठता है कि आयरन की कमी का बॉडी में किस तरह से पता लगाया जाए। आईए जानते हैं कि बॉडी में आयरन की कमी के कौन-कौन से संकेत हैं और उनका उपचार कैसे किया जाए।

आयरन की कमी के लक्षण

शरीर में थकान होना, सिरदर्द, चक्कर, बेचैनी स्किन का रंग फीका पड़ना सांस लेने में तकलीफ होना दिल घबराना बालों का झड़ना आयरन की कमी से एनीमिया और हीमोग्लोबिन कम होने का खतरा रहता है। जिसकी वजह से सभी टिश्यूज और मसल्स तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। अगर आप भी अपने में इस तरह के लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आप समझ जाइए कि आपकी बॉडी में आयरन की कमी है।

आयरन की कमी है तो डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल

बॉडी में आयरन की कमी है तो काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे खा सकते हैं। नॉन वेज खाने वाले लोग मटन, मछली से आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं। हरी सब्जियां और फलों में भी आयरन होता है। बॉडी आयरन को अच्छी तरह एब्जॉर्ब कर सके इसके लिए साथ में विटामिन-सी युक्त चीज़ों का भी सेवन करें। विटामिन सी के लिए आप संतरे खा सकते हैं।  शाकाहारी लोग पालक, राजमा, छोले, सोयाबीन और चने का सेवन करें यह आयरन के अच्छे स्रोत हैं। कद्दू के बीज में आयरन का भंडार होता है। महिलाओं को चाहिए कि वो इसका सेवन अधिक करें। बादाम, अंजीर, मुनक्का और किशमिश भी आयरन का अच्छा स्रोत हैं।
chat bot
आपका साथी