WHO ने लोगों को कोविड-19 के 'ओमीक्रोन' वैरिएंट से बचने के लिए क्या सलाह दी है?

इस नए वैरिएंट की पहचान साउथ अफ्रीका में हुई। ऐसा कहा जा रहा है कि ये ज़्यादा तेज़ी से फैलता है और इसका म्यूटेशन भी 30 से ज़्यादा बार हो चुका है। इस वैरिएंट का वैज्ञानिक नाम B.1.1.529 है जबकि WHO ने इसे ओमीक्रोन नाम दिया है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 12:41 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 12:41 PM (IST)
WHO ने लोगों को कोविड-19 के 'ओमीक्रोन' वैरिएंट से बचने के लिए क्या सलाह दी है?
WHO ने लोगों को कोविड-19 के 'ओमीक्रोन' वैरिएंट से बचने के लिए क्या सलाह दी है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोविड-19 का नया वैरिएंट एक बार फिर दुनियाभर में चिंता का सबब बन गया है। जब कई देशों में कोरोना वायरस के मामले कम होने शुरू हुए थे, तब एक बार फिर एक नए वैरिएंट ने सभी के दिलों में डर पैदा शुरू कर दिया है। इस नए वैरिएंट की पहचान साउथ अफ्रीका में हुई। ऐसा कहा जा रहा है कि ये ज़्यादा तेज़ी से फैलता है और इसका म्यूटेशन भी 30 से ज़्यादा बार हो चुका है। इस वैरिएंट का वैज्ञानिक नाम B.1.1.529 है, जबकि WHO ने इसे 'ओमीक्रोन' नाम दिया है।

'ओमीक्रोन' स्ट्रेन के लक्षण

ओमीक्रोन रोगियों में लक्षण के तौर पर अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में हल्का दर्द, गले में ख़राश और सूखी खांसी जैसे लक्षण दिखाई दिए। इनमें से कुछ के शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ा हुआ था। कोएट्ज़ी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सचेत किया था कि नैदानिक ​​तस्वीर दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख संस्करण डेल्टा की नहीं लग रही थी। उस समय तक, वैज्ञानिक पहले ही संस्करण को उठा चुके थे और उस पर काम कर रहे थे।

कोविड के नए वैरिएंट से कैसे रहें सुरक्षित?

कोविड के नए वैरिएंट यानी ओमीक्रोन के मामले भले ही अभी तक सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में पाए गए हैं, लेकिन भारत में भी इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। ऐसे में WHO ने इससे बचाव के लिए कुछ सलाह जारी की है:

- कोविड-19 वायरस के प्रसार को कम करने के लिए जो सबसे प्रभावी कदम उठा सकते हैं, वह है एक दूसरे से कम से कम 1 मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखना।

- घर से बाहर जाते समय अच्छी फिटिंग का मास्क पहनना।

- घर या ऑफिस में खिड़कियों को खोले रखना, अच्छा वेंटीलेशन रखना।

- इसी जगह पर जाने से बचे जहां का वेंटीलेशन ख़राब हो या भीड़भाड़ हो।

- अपने हाथों को साफ रखें।

- छींक या खांसी आने पर कोहनी या फिर टिशू का इस्तेमाल करें।

- अपनी बारी आने पर वैक्सीन ज़रूर लगवाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी