Dark Circles Treatment: डार्कसर्कल से परेशान हैं तो जानिए वजह और उसे दूर करने के उपाय भी

Dark Circles Treatment डार्क सर्कल कई कारणों से होते हैं जैसे बॉडी में खून की कमी होने से कम सोने से घंटों कंप्यूटर और मोबाइल पर लगे रहने से चश्मा लगाने से या फिर हॉर्मोन में बदलाव की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 01:16 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 01:16 PM (IST)
Dark Circles Treatment: डार्कसर्कल से परेशान हैं तो जानिए वजह और उसे दूर करने के उपाय भी
डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो आलू को पीस कर लगाएं, जल्द दूर होंगे काले घेरे।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत आंखें पूरे चेहरे को रोशन करती हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल आंखों की सारी खूबसूरती को आधा कर देते हैं। डार्क सर्कल कई कारणों से होते हैं जैसे बॉडी में खून की कमी होने से, कम सोने से, घंटों कंप्यूटर और मोबाइल पर लगे रहने से, चश्मा लगाने से या फिर हॉर्मोन में बदलाव की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते हैं। बदलता लाइफस्टाइल और अधिक तनाव भी आंखों के नीचे काले घेरे बनने का कारण होता है। आप भी आंखों के डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो हम आपको कुछ देसी नुस्खों के बारे में बताते है जिन्हें अपना कर आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं।

आंखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू को छिलके समेत पीसकर इसका पेस्ट बना सकते हैं। इसे आप 10 से 15 मिनट आंखों के नीचे लगाएं तथा फिर ठंडे पानी से वॉश कर लें। खीरे एवं दही का पेस्ट बनाकर आप आंखों के नीचे लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से वॉश कर लें। इस पैक का उपयोग करने के पश्चात् आप इस पर थोड़ा सा बादाम का तेल लगा सकते हैं। इसे आप सप्ताह में 3 से 4 बार लगा सकते हैं। नींबू एवं पुदीने के रस को एक गिलास पानी में डालें तथा इसमें एक टमाटर का रस भी मिक्स कर लें। इसका सेवन आप प्रतिदिन कर सकते हैं। ये डार्क सर्कल कम करने में मदद करेगा। कॉटन को ठंडे दूध में भिगो कर आंखों पर 10 से 15 मिनट रखें, उसके बाद चेहरा वॉश करें। ग्रीन टी बैग भी डार्क सर्कल के लिए फायदेमंद है। ग्रीन टी बैग को फ्रीज में रखें, उसके बाद इसे निकालकर आंखों के ऊपर रख लें। इसे 10 से 15 मिनट तक आंखों के नीचे रख सकते हैं। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

           Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी