Rapid Weight Loss: हेल्दी नहीं है तेज़ी से वज़न घटना, ऐसे हो सकते हैं गंभीर परिणाम

Rapid Weight Loss कार्बोहाइड्रेट्स को डाइट से बिलकुल ख़त्म कर देने से आपको चिड़चिड़ापन और सुस्ती महसूस हो सकती है। यहां तक कि आपकी भूख बढ़ सकती है। ऐसे ही डाइट से कई चीज़ों को निकाल देने से आपको कमज़ोरी अनिमिया औक कब्ज़ जैसी दिक्कतें आ सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:22 AM (IST)
Rapid Weight Loss: हेल्दी नहीं है तेज़ी से वज़न घटना, ऐसे हो सकते हैं गंभीर परिणाम
हेल्दी नहीं है तेज़ी से वज़न घटना, ऐसे हो सकते हैं गंभीर परिणाम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rapid Weight Loss: कैलोरी-प्रतिबंधित डाइट्स फॉलो करने से अधिकांश मामलों में पोषण की कमी हो जाती है। उदाहरण के लिए, कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स बिलकुल नहीं होते। यह एक ऐसा एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जिसकी शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यकता होती है। कार्बोहाइड्रेट्स को डाइट से बिलकुल ख़त्म कर देने से आपको चिड़चिड़ापन और सुस्ती महसूस हो सकती है। यहां तक कि आपकी भूख बढ़ सकती है। ऐसे ही डाइट से कई चीज़ों को निकाल देने से आपको कमज़ोरी, अनिमिया औक कब्ज़ जैसी दिक्कतें आ सकती हैं। जैसी डाइट से डेरी प्रोडक्ट्स को निकाल देने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। वहीं, लो-कार्ब डाइट से फाइबर की कमी हो जाती है।

आइए जानें कि तेज़ी से वज़न घटाने पर आपके शरीर को कैसे नुकसान पहुंचता है।

मानसिक स्वास्थ्य आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए

जल्दी वज़न घटाने का वादा करने वाली डाइट्स आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं। आपको अपने शरीर के नए आकार और वज़न के साथ तालमेल बिठाने में मुश्किल आ सकती है। इससे खाने से जुड़ी समस्याएं शुरू हो सकती हैं और मानसिक बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

फैट्स की जगह मसल्स का कम होना

तेज़ी से वज़न घटाने वाले डाइट्स के परिणाम में अक्सर फैट्स की जगह मांसपेशियां कम हो जाती हैं। जब आप लंबे समय तक कैलोरी-प्रतिबंधित आहार का पालन करते हैं, तो आपकी मांसपेशियां कम होने की संभावना ज़्यादा होती है। जिन डाइट्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है, वे आपके शरीर को ऊर्जा और ईंधन के लिए मांसपेशियों को तोड़ने के लिए प्रेरित करती हैं। मांसपेशियों में फैट के मुकाबले मेटाबॉलिक रेट ज़्यादा होता है।

मेटाबॉलिज़म पर पड़ता है बुरा असर

आपको इस बात का एहसास नहीं होगा, लेकिन तेज़ी से वज़न घटाने की रणनीति वास्तव में आपके चयापचय को धीमा कर सकती है। जब आप कैलोरी-प्रतिबंधित डाइट पर होते हैं, तो आपका शरीर इसे खाद्य आपूर्ति में कमी के संकेत के रूप में समझता है और भूख से मरता है। आपका चयापचय इस समय धीमा हो जाता है। नतीजतन, आपका शरीर ऊर्जा बचाने में असमर्थ रहता है और अतिरिक्त वसा जमा कर लेता है। यहां तक कि हाल ही में हुई एक रिसर्च में देखा गया कि प्रतिभागियों का जैसे ही वज़न कम हुआ, उनका मेटाबॉलिज़म भी धीमा हो गया। इससे हुआ यह कि ज़्यादातर प्रतिभागियों का वज़न पहले के मुकाबले ज़्यादा बढ़ गया।

इससे क्या नतीजा निकलता है

लंबे समय के लिए हेल्दी तरीके से वज़न कम करने के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं बल्कि कई चीज़ों का सहारा लेना होता है। जैसे एक अच्छी डाइट, बेहतर नींद, उच्च शारीरिक गतिविधि, तनाव कम, और मानसिक स्वास्थ्य पर फोकस। अगर आपको हाई-इंटेंसिटी के वर्कआउट पसंद नहीं हैं, तो ट्रेकिंग पर जाए। इसके अलावा कभी-कभी थोड़ा-बहुत स्नैक या फिर चॉकलेट खाई जा सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी