Weight Loss Tricks: हर एक्सरसाइज़ के आगे फेल है वज़न घटाने का ये तरीका, बस करने हैं ये 3 काम

Weight Loss Tricks अगर आप भी सभी तरह के उपाय आज़माकर थक गए हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ट्रिक्स जो आपकी वज़न घटाने में काफी हद तक मदद कर सकती हैं। आपको इसके लिए सिर्फ अपने शरीर के कुछ हिस्सों को नियमित रूप से दबाना है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 03:36 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 03:36 PM (IST)
Weight Loss Tricks: हर एक्सरसाइज़ के आगे फेल है वज़न घटाने का ये तरीका, बस करने हैं ये 3 काम
हर एक्सरसाइज़ के आगे फेल है वज़न घटाने का ये तरीका, बस करने हैं ये 3 काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tricks: बढ़ता वज़न आज ज़्यादातर लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। ख़ासतौर पर कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों को कई महीनों तक घर पर ही रहना पड़ा, जिसकी वजह से लगभग सभी लोगों का वज़न बढ़ा है। लोग इसके लिए क्या कुछ नहीं करते। हेल्दी डाइट से लेकर वर्कआउट, डाइटिंग और यहां तक की फैट बर्निंग ड्रिंक्स का भी सहारा लेते हैं। लेकिन फिर भी वज़न कम करना किसी के लिए भी आसान नहीं है।

अगर आप भी सभी तरह के उपाय आज़माकर थक गए हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ट्रिक्स जो आपकी वज़न घटाने में काफी हद तक मदद कर सकती हैं। आपको इसके लिए सिर्फ अपने शरीर के कुछ हिस्सों को नियमित रूप से दबाना है।

जी हां, हैरान न हो! आपने बिल्कुल सही पढ़ा। शरीर में कुछ ऐसे प्रेशर प्वॉइंट्स होते हैं, जिन्हें अगर आप नियमित रूप से दबाएंगे, तो दिमाग का सेंटर सीधे तौर पर कंट्रोल होता है और इससे आपकी भूख कंट्रोल होती है। जिससे आप ओवरइटिंग करने से बचते हैं। साथ ही आपका स्ट्रेस भी कंट्रोल होता है। तो आइए जानें इन प्रेशर प्वॉइंट्स के बारे में।

1. उंगली और अंगूठे के बीच के हिस्से को दबाकर भी आप तनाव और वज़न दोनों को कंट्रोल कर सकते हैं। इसे कम से कम 30 सेकेंड के लिए दबाकर रखें। इस प्वॉइंट को दबाने से थाइरॉयड से भी राहत मिल सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह प्रेशर प्वॉइंट ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में भी असरदार होता है।

2. नाक की हड्डी वाला हिस्सा दबाकर भी आप वज़न को कंट्रोल कर सकते हैं। आईब्रो के पास मौजूद नाक की हड्डी दबाने से नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है। इससे सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज़ होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3. अपनी गर्दन के पीछे के हिस्से पर नियमित रूप से हल्के हाथों से मालिश करें। ये वो हिस्सा है जहां आपके हेयरलाइन आपकी गर्दन से मिलती है। इसे मसाज करने से सिरदर्द और स्ट्रेस की परेशानी दूर होती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी