तेजी से वजन घटाने में कारगर दवा है काली मिर्च की चाय, जानें बनाने का तरीका

कई शोधों में खुलासा हुआ है कि मसालेदार भोजन के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वजन घटाने में मदद मिलती है। ऐसा तापीय प्रभाव से होता है। इसके साथ ही काली मिर्च बढ़ते वजन को कम करने में भी कारगर है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 10:14 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 10:14 AM (IST)
तेजी से वजन घटाने में कारगर दवा है काली मिर्च की चाय, जानें बनाने का तरीका
औषधीय गुण से युक्त काली मिर्च की सांकेतिक फोटो।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दुनियाभर में काली मिर्च का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है, जबकि आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में यूज किया जाता है। इसका मुख्य केंद्र दक्षिण भारत है। इसके इस्तेमाल से स्वाद बढ़ता है। प्राचीन समय से भारत में काली मिर्च का सेवन किया जाता रहा है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। डॉक्टर्स सर्दी-खांसी और बुखार होने पर काली मिर्च का काढ़ा पीने की सलाह देते हैं।

वहीं, काली मिर्च बढ़ते वजन को कम करने में भी कारगर है। इसमें विटामिन-ए, सी, सेलेनियम, पिपेरिन, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो काली मिर्च की चाय का सेवन जरूर करें। आइए जानते हैं कि कैसे यह वजन घटाने में कारगर दवा है और बनाने का तरीका क्या है-

काली मिर्च में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो इसे सुपरफूड बनाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से कई रोगों में आराम मिलता है, जबकि काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर वजन कम करने की प्रक्रिया को गति देती है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि काली मिर्च में विटामिन-ए, के, सी, कैल्सियम, पोटैशियम और सोडियम पाए जाते हैं। इसके अतिरक्त काली मिर्च में फाइबर और स्वास्थ्यवर्धक फैट्स पाए जाते हैं। 

कई शोधों में खुलासा हुआ है कि मसालेदार भोजन के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वजन घटाने में मदद मिलती है। ऐसा तापीय प्रभाव से होता है। मसालेदार भोजन तापीय प्रभाव को ट्रिगर करता है, जबकि तापीय प्रभाव कैलोरीज बर्न करता है। फाइबर के चलते भूख कम लगती है और बार-बार खाने की आदत से निजात मिलती है। साथ ही पिपेरिन पाचन तंत्र को मजबूत करता है और फैट बर्न करता है। इस यौगिक की उपलब्धता से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

काली मिर्च चाय बनाने की सामग्री और विधि

-एक चौथाई चम्मच काली मिर्च

-अदरक का एक छोटा टुकड़ा

-एक चम्मच शहद

-एक चम्मच नींबू का रस

- एक गिलास पानी

एक पैन में पानी, काली मिर्च और अदरक को 5 मिनट तक उबालकर गैस स्टोव को बंद कर दें। अब इसे कप में निकालकर नींबू और शहद मिलाकर सेवन करें। ध्यान रहें कि दिनभर में काली मिर्च की दो कप चाय ही पिएं। इससे अधिक पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी