दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए रोजाना 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज

Jumping jacks करने से वजन कंट्रोल में रहता है।

Weight Loss Tips विशेषज्ञ हमेशा वेट लॉस के लिए रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। हालांकि लोगों में एक्सरसाइज को लेकर दुविधा बनी रहती है ।

Umanath SinghThu, 29 Apr 2021 07:41 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करना मुश्किल टास्क होता है। इसके लिए लोगों को डाइट और लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देना चाहिए। विशेषज्ञ हमेशा वेट लॉस के लिए रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। हालांकि, लोगों में एक्सरसाइज को लेकर दुविधा बनी रहती है कि वजन घटाने के लिए कितने समय तक और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना 15 मिनट इन एक्सरसाइज को जरूर करें-

High knees करें

इसके लिए समतल भूमि पर खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को सावधान मुद्रा में रखें। इसके बाद अपने उल्टे पांव को उठाकर चेस्ट (छाती) तक ले जाएं। फिर सीधे पांव से करें। इस क्रम को कम से कम दस बार जरूर दोहराएं। रोजाना High knees करने से वेट लॉस में मदद मिलती है।

Jumping jacks करें

इसके लिए सूर्य की दिशा में मुखकर सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं और अपने हाथों को साइड में रखें। अब दोनों हाथों को हवा में लहराकर उछलें। इस क्रम में दोनों पैरों को हवा में उछालें। इसके बाद पुनः कूदकर पहली मुद्रा में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को करने से वजन कंट्रोल में रहता है।

Goblet squat कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने हाथों में केटलबेल और डंबबेल पकड़कर रखें। इसके बाद अपने हाथों को आगे करें। अब कुर्सी पर बैठने की मुद्रा में आ जाएं। कुछ पल रूकने के बाद पुन: पहली स्थिति में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 बार जरूर करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.