Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं यह खास ड्रिंक, जल्द दिखेगा असर

विशेषज्ञों की मानें तो केले के छिलके में विटामिन-सी बी6 फाइबर पोटैशियम मैग्नीशियम फ्लेवोनॉयड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स और ट्रीप्टोफन-एमिनो एसिड के गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। फाइबर के चलते पेट देर तक भरा रहता है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 01:00 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 01:00 PM (IST)
Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं यह खास ड्रिंक, जल्द दिखेगा असर
कुछ शोधों में केले के छिलके को सुपरफूड बताया गया है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार अनिवार्य है। इसमें कमी या अधिकता से कई बीमारियां दस्तक देती हैं। अगर संतुलित आहार नहीं लेते हैं, तो पोषक तत्वों की कमी के चलते दुबलेपन की शिकायत होती है। वहीं, जंक फ़ूड के अधिक सेवन से मोटापा की समस्या होती है। डॉक्टर हमेशा दुबले-पतले लोगों को केला खाने की सलाह देते हैं। वहीं, मोटापे से परेशान लोगों को केला खाने की मनाही होती है। हालांकि, बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए केले के छिलके किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसके सेवन से न केवल मोटापा में आराम मिल सकता है, बल्कि शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। कुछ शोधों में खुलासा हो चुका है कि मोटापे और डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में केले के छिलके को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

विशेषज्ञों की मानें तो केले के छिलके में विटामिन-सी, बी6, फाइबर पोटैशियम, मैग्नीशियम, फ्लेवोनॉयड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स और ट्रीप्टोफन-एमिनो एसिड के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। फाइबर के चलते पेट देर तक भरा रहता है। साथ ही बार-बार यानी क्रेविंग खाने की आदत से छुटकारा मिलता है। वहीं, केले के छिलके में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है। यह शुगर कंट्रोल करने में सहायक सिद्ध होता है। केले के छिलके को डाइट में शामिल करने से शरीर को 10 प्रतिशत अधिक फाइबर प्राप्त होता है।

कैसे करें सेवन

कुछ शोधों में केले के छिलके को सुपरफूड बताया गया है। बाजार में केले के छिलके का पाउडर (अर्क) उपलब्ध है। इसे सोया दूध या पानी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। कई शोध में प्रमाणित हो चुका है कि सोया दूध में फैट यानी वसा नहीं होता है। साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। आप केले के छिलके को उबालकर स्नैक रूप में सेवन कर सकते हैं। हालांकि, केले के छिलके के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी