Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए फॉलो न करें ये डाइट प्लान, बढ़ सकती है परेशानी

Lemonade Diet वेट लॉस को बढ़ावा देती है और शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालती है। इस डाइट में 10 दिनों तक खाना खाने की मनाही होती है। इसके बदले में केवल नींबू युक्त जूस पीने की सलाह दी जाती है। यह बेहद कठोर डाइट प्लान है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:38 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:38 PM (IST)
Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए फॉलो न करें ये डाइट प्लान, बढ़ सकती है परेशानी
लंबे समय तक इस डाइट को फॉलो करने से किडनी पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग डायटिंग का सहारा लेते हैं। इनमें कई प्रकार के डाइट शामिल हैं। हालांकि, कई ऐसी डाइट हैं, जिन्हें फॉलो करने से वेट लॉस में मदद नहीं मिलती है, बल्कि इनसे सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ता है। विशेषज्ञों की मानें तो वर्तमान समय में दर्जनों डाइट प्लान हैं। इनमें कुछ डाइट प्लान कारगर हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन डाइट्स को बिल्कुल फॉलो न करें-

Lemonade Diet

यह वेट लॉस को बढ़ावा देती है और शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालती है। इस डाइट में 10 दिनों तक खाना खाने की मनाही होती है। इसके बदले में केवल नींबू युक्त जूस पीने की सलाह दी जाती है। यह बेहद कठोर डाइट प्लान है। इससे कई प्रकार के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस डाइट से थकान, सिरदर्द, कब्ज और भूख लगने (अधिक खाने) की शिकायत हो सकती है।

Whole30 Diet

वेट लॉस के लिए Whole30 Diet का भी सहारा लिया जाता है। इस डाइट में 30 दिनों तक अनाज से दूर रहने की सलाह दी जाती है। यह डाइट नींद खराब कर सकती है। साथ ही व्यक्ति को थकान की शिकायत रहती है। वहीं, जब आप डाइट लेने लगते हैं, तो डाइट में अधिक कैलोरी लेने के चलते वजन बढ़ते का खतरा रहता है।

GM Diet

इसे जेनरल मोटर्स डाइट भी कहते हैं। इस डाइट में एक हफ्ते तक साबुत अनाज, डेयरी प्रोडक्ट, शुगर, प्रोसेस्ड चीजें और सीफूड्स खाने की मनाही होती है। यह डाइट वजन घटाने में मदद कर सकती है। सात दिनों के बाद जब आप खाना खाते हैं, तो अचानक वजन बढ़ने लगता है।

Keto Diet

आधुनिक समय में कीटो डाइट बेहद पॉपुलर है। हालांकि, लंबे समय तक इस डाइट को फॉलो करने से किडनी पर प्रतिकूल असर पड़ता है। इस डाइट में लो कार्ब और हाई प्रोटीन युक्त चीजें खाने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो कार्बोहाइड्रेट्स ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत है। इसके लिए लंबे समय के लिए कीटो डाइट को बिल्कुल फॉलो न करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी