बढ़ते वजन को कम करने में कारगर औषधि है त्रिफला, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बढ़ते वजन को कम करने में कारगर औषधि है त्रिफला, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Publish Date:Thu, 06 Aug 2020 11:28 AM (IST) Author: Umanath Singh

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो तीन फलों से मिलकर बनाया जाता है। इनमें आंवला, बहेड़ा और हरड़ शामिल हैं। इन्हें 1:2:3 के अनुपात में मिलाकर बनाया जाता है। इस आयुर्वेदिक औषधि के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। खासकर बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए त्रिफला कारगर उपाय है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो हृदयरोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे में फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका सेवन कैसे करें-

दूध के साथ सेवन करें

रोजाना रात में सोते वक्त एक गिलास गुनगुने गर्म दूध में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर सेवन करें। अगर आप दूध पीना पसंद नहीं करते हैं, तो पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको जल्द आराम दिखेगा। साथ ही दूध और त्रिफला के सेवन से पेट संबंधी सारे विकार दूर हो जाते हैं।

त्रिफला और शहद का सेवन करें

अगर आप अपने वजन को कम अथवा नियंत्रित करना चाहते हैं, तो त्रिफला और शहद का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए त्रिफला को पानी में काढ़े की तरह गर्म कर लें। अब इसमें एक चम्मच अथवा स्वादानुसार शहद मिलाकर सेवन करें। रोजाना सुबह में खाली पेट इसका सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। इससे शरीर का फैट बर्न होता है, जिससे बढ़ते वजन में आराम मिलता है।

त्रिफला और नींबू का सेवन करें

बढ़ते वजन को कम करने में त्रिफला और नींबू भी कारगर उपाय है। इसके लिए रोजाना सुबह में एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण और स्वादानुसार नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से आपको जल्द बेहतर असर दिखेगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.