Vitamin C Side Effects: विटामिन सी का अधिक सेवन करते हैं तो जान लीजिए इसके साइड इफेक्टस

Vitamin C Side Effects विटामिन सी शरीर को अनेक बीमारियों से बचाता है। ये ना सिर्फ हेल्थ को बेहतर बनाता है बल्कि स्किन और बालों की भी देखभाल करता है। इतना उपयोगी विटामिन c का अत्याधिक इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 04:36 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:14 AM (IST)
Vitamin C Side Effects: विटामिन सी का अधिक सेवन करते हैं तो जान लीजिए इसके साइड इफेक्टस
अगर आप भी ज्यादा संतरे और खट्टी चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो उसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तंदुरुस्त रहने के लिए विटामिन सी का सेवन बेहद जरूरी है। विटामिन सी इम्यूनिटी मजबूत करता है जिसकी वजह से हम सेहतमंद रहते हैं। विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हड्डियों, मांसपेशियों, स्किन और रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद पहुंचाता है साथ ही कोलेजन बनाने में भी मददगार है।

बॉडी में विटामिन सी की मात्रा बनाएं रखने के लिए ऐसे फूड्स का सेवन किया जाता है जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी की उपलब्धता हो।

विटामिन सी शरीर को अनेक बीमारियों से बचाता है। ये ना सिर्फ हेल्थ को बेहतर बनाता है बल्कि स्किन और बालों की भी देखभाल करता है। इतना उपयोगी विटामिन c का अत्याधिक इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है। अगर आप भी ज्यादा संतरे और खट्टी चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। विटामिन c के जितने फायदे हैं उसके साइड इफेक्ट भी है। आइए जानते हैं विटामिन सी के साइड इफेक्ट कौन-कौन से हैं।

किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है ये विटामिन:

विटामिन सी का ज्यादा सेवन करते हैं तो किडनी की परेशानी हो सकती है। विटामिन सी के ज्यादा सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिससे बॉडी में कई तरह की बीमारियां पनप सकती है। विटामिन सी का अधिक सेवन किडनी को खराब कर सकता है। इसके सेवन से गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

पाचन को नुकसान पहुंचाता है विटामिन सी:

विटामिन सी के ओवरडोज से उल्टी, दस्त, गुर्दे  की पथरी और पेट में ऐंठन पैदा हो सकती है। ऐसे में पेट की समस्याओं से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन सीमित मात्रा में करें।

विटामिन सी सिर दर्द का मरीज बना सकता है:

विटामिन सी का ज्यादा सेवन आपको सिरदर्द का मरीज बना सकता है। बॉडी को पूरे दिन में जितने विटामिन सी की आवश्यकता होती है उसके लिए दो संतरों का सेवन पर्याप्त है।

पोषक तत्वों का असंतुलन

अत्यधिक विटामिन सी का सेवन शरीर में विटामिन बी-12 और तांबे के स्तर को कम कर सकता है। विटामिन सी की उपस्थिति भी शरीर में लोहे के अवशोषण को बढ़ा सकती है, जिससे अत्यधिक उच्च स्तर हो सकता है।

                           Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी