कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट से बचाव करना है तो डाइट में करें विटामिन सी को शामिल, इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग

सर्दी के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है ऊपर से कोरोना के इस वैरिएंट का खतरा भी साथ ही है। इसलिए अपनी डाइट पर ध्यान दें और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:08 PM (IST)
कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट से बचाव करना है तो डाइट में करें विटामिन सी को शामिल, इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग
कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फलों का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस पिछले दो सालों से सेहत पर भारी पड़ रहा है। इस वायरस के बदलते स्वरूप ने विशेषज्ञों और लोगों को परेशान किया हुआ है। कोरोना का ओमीक्रॉन वैरिएंट दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है, जो कोरोना से कई गुणा ज्यादा खतरनाक है। कोरोना के इस नए वैरिएंट से बचाव के लिए भी वही पुराने नियम लागू करना है जो अभी तक हम लोग अपना रहे हैं। इस वैरिएंट से बचाव के लिए मुंह पर मास्क लगाएं, हाथों को बार-बार वॉश करें और लोगों से दूरी बनाकर रहें।

कोरोना से बचाव के इन नियमों को मानने के साथ सबसे ज्यादा जरूरी है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएं। सर्दी के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है ऊपर से कोरोना के इस वैरिएंट का खतरा भी साथ ही है। इसलिए अपनी डाइट पर ध्यान दें, और अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएं। इम्यूनिटी को स्टॉन्ग बनाने के लिए डाइट में विटामिन सी को शामिल करें। सर्दी में कई ऐसे फल मौजूद हैं जिनका सेवन करके आप इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं, साथ ही बॉडी में विटामिन सी की कमी को भी पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दी में इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए डाइट में किन फलों को शामिल करें, जिनसे कोरोना के इस नए वैरिएंट से बचाव हो सके।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर फ्रूट

संतरा का करें सेवन:

सर्दी में संतरे की अच्छी किस्म पाई जाती है जो खाने में बेहद टेस्टी लगता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा ऐसा फल हैं जिसमें फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहुत कम होता है। संतरा खाने से दिल और आंखों की हेल्थ अच्छी रहती है, साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। जब आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी तो आप किसी भी वायरस का मुकाबला कर सकते हैं। 

अमरूद खाएं:

विटामिन सी का बेस्ट स्रोत है अमरूद जिसमें बहुत अधिक विटामिन सी पाया जाता है। अमरूद सस्ता और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी फल है। एक अमरूद खान से इम्यूनिटी मजबूत होती है। एक मीडियम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं। 

पपीता करेगा इम्यूनिटी इम्प्रूव:

विटामिन सी से भरपूर पपीता पाचन को ठीक रखता है, साथ ही इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग भी बनाता है। रोज़ाना पपीता का सेवन करेंगे तो आपको जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और आप हेल्दी रहेंगे।

अनानास खाएं:

विटामिन सी का बेस्ट स्रोत है अनानास जो खाने में बेहद मजेदार लगता है। अनानास हड्डियों को मजबूत बनाता है, साथ ही इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग भी करता है। अनानास में मैंगनीज भी पाया जाता है जो फलों में काफी कम होता है। 1 कप अनानास में करीब 79 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। 

स्ट्रॉबेरी भी है जरूरी:

विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरीज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें हेल्दी रखते हैं। सुर्ख स्ट्रॉबेरी में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। एक कप स्ट्रॉबेरी में करीब 100 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। 

कीवी से बढ़ाएं इम्यूनिटी:  

विटामिन सी से भरपूर कीवी ऐसा फल है जो लगभग सारे साल पाया जाता है। एक कीवी आपको करीब 85 मिलीग्राम विटामिन सी देती है। इसके अलावा कीवी में विटामिन के और ई भी काफी मात्रा में पाया जाता है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी